Maharashtra Floods : During the floods in Chiplun, Maharashtra, the depot manager sat for hours on the roof of the submerged bus to save lakhs of rupees
PTI Photo

    नयी दिल्ली. देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) का कहर जारी है, वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) में वर्षा जनित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 113 हो गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर जिले (Kinnaur District) में रविवार को हुए ताजा भूस्खलन (Landslide) में नौ लोगों की मौत हुई है। दक्षिण भारत के केरल में कई जगह भारी वर्षा हुई और मौसम विभाग ने राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलप्पुझा और एर्णाकुलम समेत कई जिलों के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है।

    मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने, मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने की आशंका जताते हुए ‘ऑरेंज एवं येलो’ अलर्ट जारी किया है। विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर एवं अशोकनगर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की आशंका है, जिसके लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश के छतरपुर, अनूपपुर, बालाघाट, टीकमगढ़ एवं नरसिंहपुर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि ये दोनों अलर्ट रविवार सुबह से सोमवार सुबह तक के लिये हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कन्नूर जिला में रविवार को भूस्खलन की कई घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

    पुलिस ने बताया कि सांगला-छितकुल मार्ग पर बटसेरी के पास कई जगह भूस्खलन हुए। पुलिस ने बताया कि एक टेम्पो पर भारी चट्टानों के गिरने की वजह से उसमें सवार 11 लोगों में से नौ की मौत हो गई और दो घायल हो गए। उन्होंने बताया कि जिले में इसी तरह की एक अन्य घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि उन्होंने बचाव अभियान शुरू कर दिया है और आगे की जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

    दिल्ली में रविवार को सुबह के समय उमस भरी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं, अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को शहर के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और मुख्यत: बादल छाए रहने के साथ शाम के बाद मध्यम से गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है और तेज हवाओं के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

    उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई। आगरा राज्य में सबसे अधिक गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सोमवार को छिटपुट जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि 27 और 28 जुलाई को कुछ जगहों पर गरज के साथ वर्षा का अनुमान है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं के कारण बीते 24 घंटे में एक और व्यक्ति की मौत के बाद रविवार को मृतकों की संख्या 113 हो गई, जबकि 100 लोग लापता हैं। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी।

    सरकार ने एक बयान में कहा कि इन घटनाओं में 50 लोग घायल भी हुए हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बताया कि महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण हुए भूस्खलन के बाद 89 शव निकाले जा चुके हैं और 34 लोग लापता हैं। आंकड़ों के अनुसार, एनडीआरएफ ने इन इलाकों से कुल 89 शव बरामद किए हैं, जिनमें से सबसे अधिक 47 शव रायगढ़ की महाड तहसील के सबसे अधिक प्रभावित तालिये गांव से बरामद किए गए हैं। अपराह्न तीन बजकर 15 मिनट पर अद्यतन किये गए आंकड़ों के अनुसार, इन तीन जिलों में 34 लोग लापता हैं।

    पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली जिले में 78,111 लोगों, कोल्हापुर जिले में 40,882 लोगों सहित कम से कम 1,35,313 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सांगली में कृष्णा नदी और कोल्हापुर में पंचगंगा नदी में बाढ़ आ गई है, हालांकि शनिवार को बारिश कम होने की सूचना मिली थी।

    एनडीआरएफ ने महाराष्ट्र के प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए 34 दलों को तैनात किया है। आंकड़ों के अनुसार, एनडीआरएफ दल रायगढ़ के तालिये, रत्नागिरी के पोरसे और पेढ़े तथा सतारा के मीरगांव, अंबेघर और ढोकवाले में भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रही है। (एजेंसी)