‘दिल्ली की शिक्षा प्रणाली के बारे में हमारी रिपोर्ट निष्पक्ष ऑन-ग्राउंड रिपोर्टिंग पर आधारित’: न्यूयॉर्क टाइम्स

    Loading

    न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क टाइम्स ने इंटरनेशनल वर्जन के फ्रंट पेज पर ही आम आदमी पार्टी सरकार की शिक्षा मॉडल को लेकर एक रिपोर्ट छापी है। टाइम्स ने दिल्ली में शिक्षा के दिल्ली मॉडल के बारे में अपने पहले पन्ने पर एक सकारात्मक कहानी प्रकाशित की। इसके कुछ घंटे बाद ही न्यूज़ पेपर ने ‘पेड न्यूज’ के आरोपों का खंडन किया है। इससे पहले बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर पेड न्यूज का दावा करने वाली पार्टी कहकर तीखा हमला किया। बीजेपी ने कपिल मिश्र ने पटलवार करते हए कहा, यह कोई खबर नहीं बल्कि पेड न्यूज है।

    हमारी रिपोर्ट निष्पक्ष

    द न्यूयॉर्क टाइम्स प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “दिल्ली की शिक्षा प्रणाली के बारे में हमारी रिपोर्ट निष्पक्ष, ऑन-ग्राउंड रिपोर्टिंग पर आधारित है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की पत्रकारिता स्वतंत्र है, राजनीतिक या विज्ञापनदाता के प्रभाव से मुक्त है। अन्य समाचार आउटलेट नियमित रूप से हमारे कवरेज को पुनर्प्रकाशित करते हैं। खबरों के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स ने फ्रंट पेज पर ही आप सरकार की शिक्षा मॉडल को लेकर एक रिपोर्ट छापी है।  उस रिपोर्ट को ‘अवर चिल्ड्रन आर वर्थ इट’ शीर्षक दिया गया है। यह न्यूज़ न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए एक दिल्ली बेस्ड पत्रकार करण दीप सिंह ने लिखा है।   

    मनीष सिसोदिया सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री

    इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्रियों में से एक के रूप में सम्मानित किया। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने पर दिल्ली शिक्षा मॉडल की सराहना करते हुए एक लेख साझा किया था। जिसके तुरंत बाद दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आम आदमी पार्टी पर पेड न्यूज का दावा करने वाली पार्टी कहकर तीखा हमला किया। बीजेपी ने कपिल मिश्र ने पटलवार करते हए कहा, यह कोई खबर नहीं बल्कि पेड न्यूज है। उनका कहना है कि इसी तरह की एक खहर ‘खलीज टाइम्स ‘ में भी छपी है। 

    भाजपा का वार 

    न्यूयॉर्क टाइम्स और खलीज टाइम्स के दो  अलग-अलग अखबारों पेपर कटिंग को साझा करते हुए दिल्ली भाजपा नेताओं ने सवाल उठाया कि, एक ही लेखक द्वारा एक ही फोटो वाला एक ही लेख दो अलग-अलग पेपरों में कैसे प्रकाशित किया जा सकता है।

    दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दोनों अखबारों के पन्ने शेयर करते हुए हिंदी में कहा, “लो जी यहाँ भी पकड़े गये.. न्यूयार्क टाइम्स और ख़लीज़ टाइम्स में same word to word… same author also.. बेशर्म AAP दिल्ली की जनता का पैसा बर्बाद कर रही है अपने फ़ोटो छपवाने में वो भी पैसा दे कर।”

    भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने आरोप लगाया कि केजरीवाल और सिसोदिया दोनों देश-विदेश में झूठ बेच रहे हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “न्यू यॉर्क टाइम्स और ख़लीज़ टाइम्स में पैसे देकर ख़बर तो छपवा ली। पर झूठ और चोरी की आदत नहीं गयी। ये फ़ोटो दिल्ली के सरकारी स्कूल की नहीं बल्कि मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल के बच्चों की हैं। केजरीवाल और सिसोदिया देश में भी झूठ बेच रहे हैं और विदेश में भी।