PM MODI
File Pic

    नयी दिल्ली: वाराणसी के दौरे के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कई परियोजनाओं का विवरण साझा किया, जिनका वह वहां उद्घाटन करेंगे और कहा कि उनकी सरकार का दृष्टिकोण आने वाली पीढ़ियों के लिए शहर में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

    उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से काशी और पूर्वांचल के लोगों के लिए ‘‘जीवन की सुगमता” को और बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक काम किया है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों के तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) अस्पताल में 100 बेड की एमसीएच विंग का उद्घाटन किया जाएगा।

    उन्होंने ट्वीट किया कि इस परियोजना से काशी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा आसानी से उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा, ‘‘काशी के लिए हमारा दृष्टिकोण आने वाली पीढ़ियों के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। इसी भावना के साथ सिपेट, जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परियोजनाओं और करखियां में आम के साथ-साथ सब्जी के एकीकृत पैक हाउस की आधारशिला रखी जाएगी।”

    उन्होंने कहा, ‘‘मुझे वाराणसी में एक सम्मेलन केंद्र रुद्राक्ष का उद्घाटन करते हुए खुशी होगी। जापान की सहायता से निर्मित, यह अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना देगा और इस प्रकार शहर अधिक पर्यटकों और व्यापारियों को आकर्षित करेगा।”

    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वाराणसी में जिन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें गोदौलिया में बहु-स्तरीय पार्किंग, पर्यटन विकास के लिए रो-रो जहाज और वाराणसी-गाजीपुर राजमार्ग पर तीन लेन का फ्लाईओवर शामिल है।”(एजेंसी)