File Photo
File Photo

    Loading

    वाशिंगटन: इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने एक बार फिर टैक्स चोरी की रिपोर्ट जारी की है।  इस रिपोर्ट में बहुत से खुलासे किए गए हैं, साथ ही कुछ ऐसे दिग्गजों ने नाम भी इस रिपोर्ट में सामने आए हैं, जिन्हें जानकर हर कोई हैरान है। टैक्स चोरी की रिपोर्ट में कई भारतीय हस्तियां भी शामिल है।  इसमें सबसे बड़ा नाम भारतीय पूर्व क्रिकेटर का भी सामने आया है। 

    क्रिकेट के भगवान का नाम 

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम इस जांच में सामने आया है।  ICIJ के अनुसार, सचिन पनामा पेपर लीक मामले के 3 महीने बाद अपनी ब्रिटिश आइलैंड की संपत्ति को बेचने में जुट गए थे। इस रिपोर्ट में 60 से ज्यादा भारतीयों के बारे में सबूत है, जिसे जल्द ही सामने पेश किया जाएगा।  इस रिपोर्ट को ‘पेंडोरा पेपर्स’  करार दिया जा रहा है, क्योंकि इसने दिग्गज और भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी गई है। 

    गुप्त खातों के लाभार्थियों हैं ये लोग 

    इन गुप्त खातों के लाभार्थियों के रूप में पहचाने गए 330 से अधिक वर्तमान और पूर्व नेताओं में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री आंद्रेज बाबिस, केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा और इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो के अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दोनों के सहयोगी शामिल हैं।  

    रिपोर्ट में सामने आए इन दिग्गजों के नाम 

    रिपोर्ट में जिन अरबपतियों के नाम सामने आए हैं, उनमें तुर्की के कारोबारी अरमान इलिसाक और सॉफ्टवेयर निर्माता रेनॉल्ड्स एंड रेनॉल्ड्स के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबर्ट टी. ब्रोकमैन शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर खातों का इस्तेमाल कर चोरी करने और पूंजी को छुपाने के लिए किया गया।