Lok Sabha
File- photo

    Loading

    नई दिल्ली: लोकसभा (Lok Sabha) ने सोमवार को बजट सत्र (Parliament Budget Session) के दूसरे चरण के पहले दिन तीन पूर्व सदस्यों एस सिंगरावाडिवेल, एच बी पाटिल और हेमानंद विस्वाल के निधन पर शोक प्रकट किया और कुछ पल मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ऑस्ट्रिया के संसदीय दल के विशेष दीर्घा में मौजूद होने की जानकारी दी। 

    सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर और ‘भारत माता की जय’ एवं ‘मोदी मोदी’ के नारे लगाकर उनका स्वागत किया। भाजपा सदस्यों ने करीब एक मिनट तक नारे लगाए। गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हुआ है। बैठक ऐसे समय शुरू हुई है जब कुछ ही दिन पहले पांच राज्यों..उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आए हैं। इनमें भाजपा ने चार राज्यों में जीत दर्ज की है, वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी को सफलता मिली।

    लोकसभा अध्यक्ष ने सदन को तीन पूर्व सदस्यों एस सिंगरावाडिवेल, एच बी पाटिल और हेमानंद विस्वाल के निधन की जानकारी दी। सदन ने कुछ पल मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

    बिरला ने बताया कि ऑस्ट्रिया का संसदीय दल आज लोकसभा की कार्यवाही देखने पहुंचा है और इस समय विशेष दीर्घा में है। उन्होंने ऑस्ट्रियाई संसदीय दल का स्वागत किया। इस दल का नेतृत्व वहां की राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष वुल्फगैंग सोबोत्का कर रहे हैं। इसमें संघीय परिषद की सभापति क्रिस्टीन शवार्ज़ फुच्स भी शामिल हैं। 13 सदस्यीय ऑस्ट्रियाई संसदीय दल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के न्यौते पर आया है। (एजेंसी)