प्रियंका चतुर्वेदी-अखिलेश प्रसाद सिंह सहित अन्य दलों के 12 सांसदों को राज्यसभा से किया गया निलंबित, पढ़ें वजह

    नई दिल्ली: मानसून सत्र में हुए हंगामे को लेकर एक्शन अब शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में किया गया है। बताना चाहते हैं कि सदन में हंगामा करने वाले 12 राज्यसभा सांसदों को निलंबित किया गया है। जिसके चलते अब ये सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं हो पायेंगे। इन 12 राज्यसभा सांसदों में प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) , अखिलेश प्रसाद सिंह (Akhilesh Prasad Singh) सहित 12 लोगों का समावेश है। 

    ज्ञात हो कि सदन में अनुशासनहीनता के आरोप में जिन लोगों निलंबित किया गया है। उसमें शिवसेना, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस के सांसदों का समावेश है। जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है उनमें शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, एलाराम करीम (सीपीएम), कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, CPI के बिनॉय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री, शिवसेना के अनिल देसाई और डोना सेन के नाम शामिल हैं।

    गौर हो कि सस्पेंड किये गए नोटिस में कहा गया कि इन सांसदों ने 11 अगस्त को मानसून सत्र के आखिरी दिन हिंसक बर्ताव से सुरक्षाकर्मियों पर जानबूझकर हमला कर सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाई। 11 अगस्त को इंश्योरेंस बिल पर चर्चा के समय सदन में जमकर हंगामा हुआ था। सदन के भीतर खींचतान जैसी नौबत आ गई थी। आलम यह हुआ कि मामला शांत कराने के लिए मार्शलों को बुलाना पड़ा था।