Parliament

    Loading

    नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र (Winter Session of Parliament) आज से शुरू हो रहा है। 25 दिन तक चलने वाले इस सत्र में कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने सहित 36 विधेयकों को पास कराया जा सकता है। सरकार भले ही कृषि कानूनों को लेकर झुक चुकी है लेकिन इस सत्र में भी हंगामे के आसार दिख रहे हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज तीन कृषि कानूनों को रद्द करने का बिल लोकसभा में आज पेश करेंगे। 

    ज्ञात हो कि कोरोना मृतकों के परिवार को मुआवजा, महंगाई सहित कई मसलों को लेकर विपक्ष मोदी सरकार को घेर सकता है। ऐसे में इस सत्र में हंगामा होने के पूरे आसार दिख रहे हैं। 23 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में सरकार की तरफ से कुल 36 बिल पेश किये जाएंगे। साथ ही इस सत्र में क्रिप्टोक्यूरेंसी डिजिटल करेंसी बिल भी पेश किया जाएगा।  

    गौर हो कि इससे पहले पीएम मोदी सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हुए थे। राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी के शामिल होने की हम उम्मीद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को लेकर हम कुछ पूछना चाहते हैं। इस बैठक में 31 दलों ने शिरकत की थी। बैठक के बीच आप ने वॉकआउट किया था। संजय सिंह ने कहा कि उन्हें बोलने की इजाजत नहीं है।

    दूसरी तरफ बीजेपी ने अपने लोकसभा-राज्यसभा सांसदों को आज सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हीप जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह ही तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था।