Passenger train derails in South Goa between Dudhsagar and Sonaulim after heavy rains and landslides, many trains canceled
Photo: Twitter/@SWRRLY

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में चिपलून और कामठे के बीच भारी बारिश (Maharashtra Rains) और नदी के ओवरफ्लो होने के कारण दक्षिण गोवा (South Goa) में दूधसागर और सोनौलिम के बीच मंगलुरु जंक्शन से मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस जाने वाली पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई। दक्षिण पश्चिम रेलवे ने एक बयान में कहा कि, इस घटना में किसी के घायल होने या मौत की खबर नहीं है।

    बताया जा रहा है कि, ट्रेन नंबर 01134 मंगलुरु जं – छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, जो मडगांव लोंडा मिराज के रास्ते डायवर्ट किए गए मार्ग पर चल रही थी, दूधसागर और सोनौलिम सेक्शन के बीच पटरी से उतर गई। अब ट्रेन को दक्षिण गोवा के कुलेम वापस ले जाया जा रहा है।

    वहीं हज़रत निज़ामुद्दीन-वास्को डी गामा एक्सप्रेस को भी भूस्खलन के कारण कारनज़ोल और दूधसागर के बीच रोक दिया गया। ट्रेन को वापस कर्नाटक के कैसल रॉक स्टेशन की ओर लौटाया जा रहा है। इस मामले पर दक्षिण पश्चिम रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा है कि, “ट्रेन नंबर 01134 (मंगलुरु जंक्शन से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) पर 345 यात्री और ट्रेन नंबर 02780 (हजरत निजामुद्दीन- वास्को डी गामा एक्सप्रेस) पर 887 यात्री सवार थे। सभी के सुरक्षित होने की खबर है।”

    दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा कि, कैसल रॉक के साथ-साथ वास्को डी गामा से दुर्घटना राहत ट्रेनें (एआरटी) तुरंत साइट पर लोगों की मदद के लिए भेजी गईं हैं। मानसून रिजर्व के हिस्से के रूप में, जेसीबी, हिताची और बोल्डर से लदी वैगन को कैसल रॉक, टीनाघाट और कुलेम में तैयार रखा गया है। ट्रैक और ट्रेन सेवाओं को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम जारी है। ट्रेन नंबर 02780 और ट्रेन नंबर 01134 के यात्रियों के लिए क्रमशः कैसल रॉक स्टेशन और कुलेम स्टेशन पर चाय, नाश्ते, पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। 

    सोनालियम-कुलेम और दूधसागर-कारंजोल के बीच भूस्खलन के कारण 15 अन्य ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा कि, लोंधा-वास्को डी गामा, एसएसएस हुबली-बेलगावी और बेलागवी-एसएसएस हुबली के बीच तीन ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।