Dadar Market Rush
ANI Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना नहीं लगाए जाने के दिल्ली सरकार के फैसले के कुछ ही देर बाद विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोगों को भीड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना जारी रखना चाहिए।

    शहर के प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि लोगों को ‘‘अतिरिक्त सावधानी” बरतनी चाहिए, क्योंकि दिल्ली में भले ही कोविड-19 के मामलों में कमी दर्ज की गई है, लेकिन वायरस का एक नया स्वरूप देखा जा रहा है, जो बेहद संक्रामक है।

    अपोलो अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने कहा, ‘‘यह त्योहारी मौसम है और लोगों का घरों और कार्यस्थलों पर एक-दूसरे से अधिक मिलना-जुलना होगा। हालांकि, मास्क न पहनने पर जुर्माना हटा लिया गया है, फिर भी मैं यही कहूंगा कि लोग खुली और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अवश्य पहनें।”

    उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता में गिरावट देखी जा रही है, ऐसे में मास्क पहनने से प्रदूषण संबंधी अन्य तरह के संक्रमण से बचाव होगा। फोर्टिस अस्पताल में फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋचा सरीन ने कहा, ‘‘हमें सतर्क रहना होगा, क्योंकि वायरस के एक नए स्वरूप के सामने आने की सूचना मिल रही है। ऐसे समय में जुर्माना लगे या नहीं लगे, लोगों खासकर गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जारी रखना चाहिए।” (एजेंसी)