Petrol-Diesel Price
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बृहस्पतिवार को 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी जिसके साथ देश भर में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयीं। ईंधन की कीमतों में लगातार दूसरे दिन इजाफा किया गया है। सरकारी खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 106.54 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 112.44 रुपये प्रति लीटर हो गयी। वहीं मुंबई में, डीजल अब 103.26 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 95.27 रुपये प्रति लीटर है।

    कीमतों में बढ़ोतरी का यह लगातार दूसरा दिन है। 18 और 19 अक्टूबर को दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था जबकि उससे पहले लगातार चार दिन कीमतों में हर दिन 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी थी। जहां पेट्रोल पहले ही देश के सभी प्रमुख शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर या उससे अधिक का आंकड़ा छू चुका है, डीजल भी एक दर्जन से अधिक राज्यों में उस स्तर को पार कर चुका है और श्रीनगर से लेकर चेन्नई तक कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। 

    श्रीनगर में डीजल की कीमत 99.14 रुपये प्रति लीटर है जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 99.59 रुपये हो गयी है। सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के सीमावर्ती शहर गंगानगर में है जहां पेट्रोल 118.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 109.41 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।सितंबर के अंतिम सप्ताह में कीमतों में बदलाव में तीन सप्ताह के लंबे अंतराल को समाप्त करने के बाद से, पेट्रोल की कीमतों में यह 18वीं वृद्धि है और डीजल की कीमतों में 21वीं बार वृद्धि हुई है।

    स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड बृहस्पतिवार को 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक महीने पहले ब्रेंट की कीमत 73.92 डॉलर प्रति बैरल थी। तेल का शुद्ध आयातक होने के नाते, भारत पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बराबर दरों पर रखता है। 

    अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में वृद्धि की वजह से पेट्रोल के लिए 28 सितंबर और डीजल के लिए 24 सितंबर को दर संशोधन में तीन सप्ताह का अंतराल खत्म हो गया था। तब से डीजल की कीमत में कुल 6.85 रुपये और पेट्रोल की कीमत में 5.35 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। (एजेंसी)