विस चुनाव वाले पांच राज्यों में कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर नहीं होगी PM नरेंद्र मोदी की तस्वीर

    Loading

    नई दिल्ली: जिन पांच राज्यों में विधानसभा (Assembly Election 2022) होने वाले हैं वहां जारी किये जाने वाले कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (Covid Vaccination Certificate) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी।

    सूत्र ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मोदी की तस्वीर को टीके के प्रमाणपत्र से हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगाएगा। चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी। 

    चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इन पांच चुनावी राज्यों में लोगों को जारी किये जाने वाले कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कोविन प्लेटफॉर्म पर आवश्यक फिल्टर लगाएगा।”

    मार्च 2021 में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग के सुझाव पर असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में चुनावों के दौरान भी इसी तरह के कदम उठाये थे। (एजेंसी)