British PM Boris Johnson in Gujarat
Photo: AP/PTI

    Loading

    नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। उन्होंने गुरुवार को गुजरात के गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया। इससे पहले जॉनसन ने अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का दौरा किया। उन्होंने ने महात्मा गांधी को एक “असाधारण व्यक्ति” कहा, जिन्होंने दुनिया को बेहतर के लिए बदलने के लिए सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों को लामबंद किया।

    जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का किया दौरा 

    जॉनसन ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) के साथ अहमदाबाद के हलोल में जेआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया। उन्होंने कहा कि, हम इस साल के अंत तक, शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।  

    हम एक साथ रहना चाहते हैं

    उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से को देखते हुए ऐसा करना सही है।  भारत और ब्रिटेन दोनों दुनिया भर में चल रहे तनाव को लेकर चिंतित हैं।  हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं।  यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यह भी कहा कि, ‘हमारे पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को मज़बूत करने का भी अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं, यूके की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।’

    गौतम अडानी से भी मिले 

    ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से मुलाकात की। यह बैठक अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके शांतिग्राम में अडाणी समूह के वैश्विक मुख्यालय में हुई। 

    अडाणी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘अडाणी मुख्यालय में गुजरात दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की मेजबानी करने का सम्मान मिला। अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और नई ऊर्जा के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने की प्रसन्नता है। रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे।”