PM Modi inaugurates 'Sudarshan Setu'
PM मोदी ने किया ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन (डिजाइन फोटो)

Loading

द्वारका: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 24 और 25 फरवरी को गुजरात दायरे पर है। इस दौरान वह देश भर में स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा और पर्यटन से संबंधित 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले है। वहीं आज रविवार कोपीएम मोदी ने गुजरात के द्वारका में लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बने ओखा मुख्य भूमि और बेयट द्वारका द्वीप (Dwarka Island) को जोड़ने वाले ‘सुदर्शन सेतु’ (Sudarshan Setu) का उद्घाटन किया। 

गुजरात के द्वारका का ‘सुदर्शन सेतु’ 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल है जो देश में अपनी तरह का सबसे लंबा पुल भी है। सुदर्शन सेतु के दोनों तरफ श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ एक फुटपाथ है। इसके अलावा फुटपाथ के ऊपरी हिस्से में सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिसे एक मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। 

इसलिए हुआ सुदर्शन सेतु का निर्माण 

सुदर्शन पुल ट्रांसपोर्ट को आसान बनाएगा और द्वारका और बेट-द्वारका के बीच यात्रा करने वाले भक्तों के समय को काफी कम कर देगा। पुल के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए नाव परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। यह प्रतिष्ठित पुल देवभूमि द्वारका के प्रमुख पर्यटक आकर्षण के रूप में भी काम करेगा। 

ढेरों सौगात 

सुदर्शन पुल के उद्घाटन के अलावा पीएम मोदी यहां सुरेंद्रनगर-राजकोट रेल लाइन के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे। 8.4 MMTPA की क्षमता वाली 1194 किमी लंबी मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन को गुजरात तट पर मुंद्रा से हरियाणा के पानीपत में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी तक कच्चे तेल के परिवहन के लिए चालू किया गया था।

पीएम नरेंद्र मोदी एनएच-27 के सामाखियाली से संतालपुर खंड तक छह लेन की पक्की सड़क की आधारशिला भी रखेंगे। इनके अलावा पीएम राजकोट(गुजरात), मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित चार नवनिर्मित एम्स का उद्घाटन करेंगे।