modi-harris

    नयी दिल्ली/वाशिंगटन. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिकी दौरे की शुरुआत हो चुकी है और बीते गुरुवार देर रात (भारतीय समयानुसार) पीएम मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamla Harris) से मुलाकात हुई। दोनों शीर्ष नेताओं ने इस दौरान भारत-अमेरिका के रिश्तों पर भी चर्चा की, वहीं दुनिया के कई अलग-अलग मुद्दों पर भी बात हुई। इनमें प्रमुखता से अफगानिस्तान (Afghanistan) का मसला भी शामिल रहा, वहीं कमला हैरिस ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान (Pakistan) को जमकर लताड़ा।

    संबंधों की नयी उंचाई

    इस अतिमहत्वपूर्ण मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने अपनी तरफ से विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध अब एक नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। इसी  के साथ PM मोदी ने कमला हैरिस की तारीफ करते हुए कहा, “आप दुनिया में कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें और आपका स्वागत करें इसलिए मैं आपको विशेष रूप से आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं।”

    दोनों नेताओं की पहली मुलाकात, जानें किस-किस मसले पर हुई बात 

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमला हैरिस के बीच हुई ये पहली औपचारिकमुलाकात थी, हालाँकि इससे पहले दोनों नेता फोन पर कई मर्तबा बातचीत कर चुके थे। इस महत्वपूर्ण बैठक में भारत में कोरोना के हालात, वैक्सीनेशन (Vaccination) और हेल्थ से जुड़े सामान की सप्लाई को लेकर भी एक बड़ी चर्चा हुई। वहीं अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस दौरान भारत की वैक्सीन सप्लाई को फिर से शुरू करने के लिए तारीफ की। इसके अलावा क्लाइमेट चेंज को लेकर भी  प्रधानमंत्री PM मोदी ने भारत द्वारा उठाए जा रहे जरुरी  कदमों के बारे में बताया, जिसमें नेशनल हाइड्रोजन मिशन भी प्रमुखता से शामिल है। इसी के साथ इन दोनों दोनों नेताओं ने हेल्थकेयर और आईटी सेक्टर में सुदूर भविष्य के सहयोग को लेकर भी एक बड़ी बातचीत की।

    इसके बाद PM मोदी और कमला हैरिस की मीटिंग के बारे में विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने भी महत्वपूर्ण जानकारी दी कि, जब बैठक में आतंकवाद का मसला आया, तब कमला हैरिस ने पाकिस्तान के रोल की बात की और उस पर एक्शन लेने की भी मांग की। हर्ष श्रृंगला के मुताबिक, कमला हैरिस ने आज ये माना कि पाकिस्तान में आतंकी ग्रुप अब भी पूरी तरह से एक्टिव हैं और वाक्य आ गया है जब इस्लामाबाद को उनके खिलाफ एक्शन लेना ही होगा।

    अब निगाहें बाइडन औरPM मोदी के मुलाकात पर

    इस मीटिं के बाद अब सबकी निगाहें बाइडन और PM मोदी के बीच आज होने वाली महत्वपूर्ण मुलाकात पर है। आज भारतीय समय के मुताबिक व्हाइट हाउस में रात 8।30 बजे PM मोदी-बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। पता हो कि राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन पहली बार PM मोदी की मेजबानी करने वाले हैं और यह बड़ी ख़ुशी की बात है कि बाइडन समेत पूरा अमेरिका ही PM मोदी का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा है।

    PM मोदी का बिजी शेड्यूल

    आज अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात के बाद PM मोदी क्वाड यानी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ रात 11।30 बजे व्हाइट हाउस में ही एक बड़ी बैठक भी करेंगे। क्वाड से पहले PM मोदी ऑस्ट्रेलियाई PM मॉरिसन और तड़के 3।00बजे के करीब जापान के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात कर चुके हैं। आज हुई अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) वाणी राव शामिल थीं।