PM Modi
PM Modi (File Photo -ANI)

    नयी  दिल्ली. जी हाँ आज यानि रविवार 26 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)  सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं । पता हो कि  मन की बात का ये एपिसोड इस साल का ‘आखिरी एपिसोड’ भी होगा। अपने इस ख़ास एपिसोड में आज PM मोदी कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव और नए साल पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने पर अपनी जरुरी बातें रखीं । 

    आज अपने संबोधन में PM मोदी ने निम्नलिखित जरुरी बातें कहीं –

    • उन्होंने कहा कि,इस समय आप 2021 की विदाई और 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे ही होंगे। नए साल पर हर व्यक्ति, हर संस्था, आने वाले साल में कुछ और बेहतर करने, बेहतर बनने के संकल्प लेते हैं।
    • उनका कहना था कि ,ये जनशक्ति की ही ताकत है, सबका प्रयास है कि भारत 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी से लड़ सका।हम हर मुश्किल समय में एक दूसरे के साथ, एक परिवार की तरह खड़े रहे।अपने मोहल्ले या शहर में किसी की मदद करना हो, जिससे जो बना, उससे ज्यादा करने की कोशिश की।
    • टीकाकरण पर उनका कहना था कि, Vaccine की 140 करोड़ dose के पड़ाव को पार करना, प्रत्येक भारतवासी की अपनी उपलब्धि है।
    • ओमिक्रोन पर उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि, ये जो नया Omicron variant आया है, उसका अध्ययन हमारे वैज्ञानिक लगातार कर रहे हैं।हर रोज नया data उन्हें मिल रहा है, उनके सुझावों पर काम हो रहा है।ऐसे में स्वयं की सजगता, स्वयं का अनुशासन, कोरोना के इस variant के खिलाफ देश की बहुत बड़ी शक्ति है।
    • वरुण सिंह को बढ़ावा देते हुए PM मोदी ने कहा कि, मां भारती की सेवा में लगे अनेक जीवन आकाश की इन बुलंदियों को रोज गर्व से छूते हैं, हमें बहुत कुछ सिखाते हैं।ऐसा ही एक जीवन रहा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का।
    • उन्होंने आगे कहा कि, वरुण सिंह, उस हेलीकॉप्टर को उड़ा रहे थे, जो इस महीने तमिलनाडु में हादसे का शिकार हो गया। उस हादसे में, हमने, देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत कई वीरों को खो दिया।वरुण सिंह भी मौत से कई दिन तक जांबाजी से लड़े, लेकिन फिर वो भी हमें छोड़कर चले गए।वरुण जब अस्पताल में थे, उस समय मैंने social media पर कुछ ऐसा देखा, जो मेरे हृदय को छू गया। इस साल अगस्त में ही उन्हें शौर्य चक्र दिया गया था। इस सम्मान के बाद उन्होंने अपने स्कूल के प्रिंसिपल को एक चिट्ठी लिखी थी।इस चिट्ठी को पढ़कर मेरे मन में पहला विचार यही आया कि सफलता के शीर्ष पर पहुंच कर भी वे जड़ों को सींचना नहीं भूले। दूसरा– कि जब उनके पास celebrate करने का समय था, तो उन्होंने आने वाली पीढ़ियों की चिंता की।
    • विद्यार्थियों को लेकर उन्होंने कहा कि,हर साल मैं ऐसे ही विषयों पर विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पर चर्चा करता हूं। इस साल भी exams से पहले मैं students के साथ चर्चा करने की planning कर रहा हूं।इस कार्यक्रम के लिए दो दिन बाद 28 दिसंबर से http://MyGov.in पर registration भी शुरू होने जा रहा है। 
    • लखनऊ के निलेश को लेकर उन्होंने कहा कि, मैं लखनऊ के रहने वाले निलेश जी की एक post की भी चर्चा करना चाहूंगा।ये Drone Show लखनऊ के Residency क्षेत्र में आयोजित किया गयाथा।Drone Show में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अलग-अलग पहलुओं को जीवंत बनाया गया।
    • विट्ठलाचार्य जी की मिसाल देते हुए उन्होंने कहा कि, हमारा भारत कई अनेक असाधारण प्रतिभाओं से संपन्न है।विट्ठलाचार्य जी इसकी मिसाल है कि जब बात अपने सपने पूरे करने की हो, तो उम्र कोई मायने नहीं रखती।अपने जीवनभर की कमाई लगाकर उन्होंने Library की शुरुआत की।इस Library में करीब 2 लाख पुस्तकें हैं।
    • उन्होंने आगे कहा कि,आज दुनियाभर में भारतीय संस्कृति के बारे में जानने को लेकर दिलचस्पी बढ़ रही है।अलग-अलग देशों के लोग ना सिर्फ हमारी संस्कृति के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं बल्कि उसे बढ़ाने में भी मदद कर रहे हैं।

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल राष्ट्र के नाम अपने विशेष संबोधन में 3 बड़े एलान किए थे।  जिसके तहत अब अब 15 साल से 18 साल के बच्चों को कोरोना की जरुरी वैक्सीन मिलने जा रही है।  वहीं पीएम मोदी ने फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारी वालों को भी बूस्टर डोज देने का भी बड़ा एलान कर दिया।  

    बता दें कि  ‘मन की बात’ कार्यक्रम  हर महीने के आखिरी रविवार सुबह 11 बजे आकाशवाणी और डीडी चैनलों पर प्रसारित होता है।  इतना ही नहीं प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर इस कार्यक्रम को 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित करता है।  इसके अलावा, प्रसार भारती अपने विभिन्न डीडी चैनलों पर भी इस कार्यक्रम के दृश्य संस्करणों को हिंदी और अन्य भाषाओं में भी प्रसारित होता है।