PM Modi
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को कर्नाटक और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे तथा इस दौरान दोनों राज्यों में करीब 49,600 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

    पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री कर्नाटक में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना से संबंधित 10,800 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उनका उद्घाटन करेंगे। उसके मुताबिक, प्रधानमंत्री मुंबई मेट्रो रेल लाइन टू ए और 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इसमें सवारी भी करेंगे। वह 38,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इनमें मुंबई में सात सीवेज शोधन संयंत्रों, सड़क कंक्रीटीकरण परियोजना और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की आधारशिला रखा जाना शामिल है।

    पीएमओ ने बताया कि कर्नाटक में प्रधानमंत्री याडगिर और कलबुर्गी जिलों का दौरा करेंगे और दोपहर करीब 12 बजे याडगिर जिले के कोडेकल में वह सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उनका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री कलबुर्गी जिले के मालखेड पहुंचेंगे, जहां वह हाल ही में घोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को मालिकाना हक (हक्कू पत्र) वितरित करेंगे और एक राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

    पीएमओ ने कहा कि सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप जल जीवन मिशन के अंतर्गत याडगिर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे। इस योजना के तहत 117 एमएलडी का जल शोधन संयंत्र बनाया जाएगा। 2050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना से याडगिर जिले की 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और तीन कस्बों के लगभग 2.3 लाख घरों को पीने योग्य पानी उपलब्ध होगा।

    कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर-विस्तार नवीकरण और आधुनिकीकरण परियोजना (एनएलबीसी – ईआरएम) का भी उद्घाटन करेंगे। पीएमओ के मुताबिक, 10,000 क्यूसेक की नहर वहन क्षमता वाली इस परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर कमांड क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है और इससे कलबुर्गी, याडगिर और विजयपुर जिलों के 560 गांवों के तीन लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

    परियोजना की कुल लागत लगभग 4700 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-150सी के 65.5 किलोमीटर खंड की आधारशिला भी रखेंगे। छह लेन की यह ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है। इसे बनाने में करीब 2,000 करोड़ रुपये की लागत आ रही है। सूरत- चेन्नई एक्सप्रेसवे छह राज्यों- गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से होकर गुजरेगा। इसके बाद प्रधानमंत्री महाराष्ट्र पहुंचेंगे, जहां वह लगभग 38,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

    पीएमओ ने कहा कि शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री मुंबई में कई विकास पहलों का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे और इसके बाद करीब 6:30 बजे वह मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन करेंगे और मेट्रो की सवारी भी करेंगे। दहिसर ई और डीएन नगर (पीली लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 2 ए लगभग 18.6 किलोमीटर लंबी है, जबकि अंधेरी ई – दहिसर ई (लाल लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 7 लगभग 16.5 किलोमीटर लंबी है। इन लाइनों की आधारशिला भी प्रधानमंत्री ने 2015 में रखी थी। प्रधानमंत्री मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) भी लॉन्च करेंगे। (एजेंसी)