प्रधानमंत्री रोजगार मेले के तहत 71,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे PM मोदी

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को रोजगार मेले (employment fair) के तहत करीब 71 हजार नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र (appointment letters) सौंपेगे। ये नियुक्तियां केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी हो रही हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे। पीएमओ ने बयान में बताया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 मई को सुबह दस बज कर तीस मिनट पर वीडियो कांफ्रेंस (video conference) के माध्यम से नई भर्ती किए गए लोगों को लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे।” यह रोजगार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। देशभर से चुने गए ये नए कर्मी भारत सरकार के तहत विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं देंगे। 

ये नई भर्तियां केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों व मंत्रालयों के साथ ही राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों में ग्रामीण डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक-सह-टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क-सह-टाइपिस्ट, जूनियर लेखा क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, सहायक अनुभाग अधिकारी, लोअर डिवीजन क्लर्क, सब डिवीजनल ऑफिसर, कर सहायक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, निरीक्षक, नर्सिंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन, सहायक लेखा अधिकारी, संभागीय लेखाकार, लेखा परीक्षक, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट, प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, सहायक रजिस्ट्रार, सहायक प्रोफेसर आदि पदों पर होंगी। 

पीएमओ ने कहा कि रोजगार मेला, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। बयान में कहा गया है, ‘‘रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।” इन नवनियुक्त कर्मियों को ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नई नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है। (एजेंसी)