Indian Railway, PM Narendra Modi
रेलवे प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन आज (फोटो- डिजाइन)

Loading

नई दिल्ली: आज 26 फरवरी का दिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) का ऐतिहासिक दिन माना जा रहा है जहां पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 41 हजार करोड़ के रेलवे प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेगें। इसके साथ ही अमृत भारत योजना (Amrit Bharat Yojana) के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।

अमृत भारत योजना के तहत रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृत भारत योजना के तहत रेलवे के इन प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करने वाली है। इसमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अमृत भारत स्टेशनों में 19 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा लागत के काम होंगे। इनमें सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला भी शामिल है। वहीं पर इस योजना के तहत 24 राज्यों में लगभग 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखी जाने वाली है। 555 रेलवे स्टेशनों को हाईटेक बनाया जाएगा इसमें  इन प्रोजेक्ट्स में स्टेशनों पर रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

इन राज्यों को मिलेगी 1500 ब्रिज की सौगात

बताया जा रहा है, भारतीय रेलवे ने क्रॉसिंग पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और अंडरपास बनाए हैं। मंत्रालय से मिले आंकड़ों की मानें तो, उत्तर भारत में बनने वाले 92 आरओबी/आरयूबी में से उत्तर प्रदेश में 56, हरियाणा में 17, पंजाब में 13, दिल्ली में 4, हिमाचल प्रदेश में 1 और जम्मू-कश्मीर में 1 ब्रिज शामिल हैं। लखनऊ मंडल में इनकी संख्या 43, दिल्ली में 30, फिरोजपुर में 10, अंबाला में 7 और मुरादाबाद में 2 है। बता दें, मध्य प्रदेश- 80 रेलवे स्टेशन, 105 ब्रिज, बिहार – 33 रेलवे स्टेशन और 72 ब्रिज, ओडिशा- दूसरे फेज में 21 रेलवे स्टेशन, राजस्थान- 21 रेलवे स्टेशन, 108 ब्रिज, महाराष्ट्र- 56 स्टेशन, 175 ब्रिज बनाए जाएगें।