PM Modis C-130J Super Hercules lands at Karwal Kheri; inauguration of Purvanchal Expressway
Photo:ANI

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का सी-130जे सुपर हरक्यूलिस सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में उतरा है। वह 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का आज उद्घाटन करने के लिए पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए भारतीय वायुसेना के सी-130 जे हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हवाई पट्टी पर उतरे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। 

    लड़ाकू विमानों को आपात स्थिति में उतारने की सुविधा के लिए एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया गया है।   प्रधानमंत्री यहां राज्य की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने आए हैं और इसका निर्माण 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है।  

    देखें लाइव – 

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं बल्कि पूर्वी उ.प्र. जो आज़ादी के बाद से भौतिक विकास के मापदंडों को पूरा करने में विफल रहा था। उस पूर्वी उ.प्र. को विकास की नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित किए जाने वाले प्रयास का हिस्सा होगा।

    बता दें कि, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 341 किलोमीटर लंबा है। जिसे बनने में कुल 36 महीने लगे हैं। इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में कुल लागत 22,500 करोड़ रुपये की आई है। वहीं पिछले 3-4 दिनों से विमानों के टचडाउन की रिहर्सल भी की जा रही है।

    प्रधानमंत्री मोदी के सामने केवल एयर शो नहीं दिखाया जाएगा, बल्कि बल्कि तीनों फाइटर प्लेन जगुआर, मिराज और सुखोई युद्ध के समय में कैसे काम करते हैं, कैसे एयरस्ट्रिप पर ग्राउंड स्टाफ तैयारी करता है यह सब इस शो के दौरान दिखाया जाएगा। साथ ही आखिर में तीन किरण वाले एयर भी पेश किया जाएगा।