Vande Bharat
file photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार यानी आज 15 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के अवसर पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखाएंगे। इस तरह से देश में एक और वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी। फिलहाल यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा। यह वंदे भारत एक्सप्रेस सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम (Secunderabad and Visakhapatnam) के बीच चलेगी। जानकारी के अनुसार आगामी साल में भारत में करीब 400 वंदे भारत ट्रेन चलाये जाने की केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय का प्लान है।  

    आज इस मौके पर पीएम मोदी के अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और तेलंगाना के राज्यपाल टी सौंदर्यराजन सिकंदराबाद स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

    भारतीय रेलवे की ओर से शुरू की गई यह 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। रेलवे ने बताया कि 14 वातानुकूलित कुर्सीयान और दो एक्जीक्यूटिव वातानुकूलित कुर्सी यान डिब्बों के साथ इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है। सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच की दूरी को यह ट्रेन करीब 8 घंटे में तय करेगी। शनिवार से इसकी बुकिंग शुरू हो गई है।16 जनवरी से ट्रेन सेवा नियमित हो जाएगी।  

    बता दें कि इस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है। इस नई ट्रेन की नियमित सेवा 16 जनवरी को शुरू होगी। यात्रा इस ट्रेन की यात्रा कर आनंद ले सकते हैं। दक्षिण मध्य रेलवे  के अनुसार विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर विशाखापत्तनम से रवाना होगी और दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी। वहीं, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन दोपहर तीन बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 11 बजकर 30 मिनट पर विशाखापत्तनम पहुंचेगी।