Pm Modi in Karnataka

Loading

धारवाड़ (कर्नाटक). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को यहां श्री सिद्धारूढ़ा स्वामीजी हुब्बल्लि स्टेशन (Sri Siddharoodha Swamiji Hubballi Station) पर “दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म” (World’s Longest Railway Platform) राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लंदन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधा।

राहुल गांधी द्वारा हालही में लंदन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में दिए गए बयान की पीएम मोदी ने आलोचना की। उन्होंने कहा, “भारत केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र ही नहीं बल्कि लोकतंत्र की जननी है। ये मेरा सौभाग्य रहा कि कुछ वर्ष पहले मुझे लंदन में भगवान बसवेश्वर की प्रतिमा के लोकार्पण का अवसर मिला। मगर ये दुर्भाग्य है कि लंदन में ही भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाने का काम किया गया।” उन्होंने कहा कि, “दुनिया की कोई ताकत भारत की लोकतंत्र की परंपराओं को नुकसान नहीं पहुंचा सकती, बावजूद इसके कुछ लोग भारत के लोकतंत्र को लगातार कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।”

मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “कर्नाटक के प्रत्येक व्यक्ति का जीवन खुशहाल हो, यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर मिले, यहां की बहन-बेटियां और सशक्त हो, इसी दिशा में हम मिलकर काम कर रहे हैं। भाजपा की डबल इंजन की सरकार पूरे राज्य के पूर्ण विकास के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रही है।”

उन्होंने कहा, “आज धारवाड़ की इस धरा पर विकास की एक नई धारा निकल रही है। विकास की ये धारा हुबली-धारवाड़ के साथ ही पूरे कर्नाटक को सींचने का का काम करेगी।” उन्होंने कहा, “धारवाड़ केवल एक गेटवे ही नहीं रहा बल्कि ये कर्नाटक और भारत की जीवंतता का एक प्रतिबिंब बन गया है। इसे कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है।”

पीएम मोदी ने कहा, “धारवाड़ में IIT का नया कैम्पस कर्नाटक की विकासयात्रा में नया अध्याय लिख रहा है। जितने ज्यादा उत्तम इंस्टीट्यूट होंगे उतने ज्यादा लोगों तक अच्छी शिक्षा की पहुंच होगी। यही कारण है कि बीते 9 वर्षों में भारत में अच्छे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की संख्या लगातार बढ़ रही है।

कर्नाटक की कनेक्टिविटी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “कर्नाटक ने कनेक्टिविटी के मामले में आज एक और मील के पत्थर को छू लिया है। अब सिद्धरूधा स्वामीजी स्टेशन पर दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। ये सिर्फ एक रिकॉर्ड नहीं है, ये उस सोच का विस्तार है जिसमें हम इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देते हैं।”

उन्होंने कहा, “पहले राजनीतिक लाभ-हानि देखकर ही रेल, रोड प्रोजेक्ट्स की घोषणा होती थी। हम पूरे देश के लिए प्रधानमंत्री गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान लेकर आए हैं। ताकि जहां-जहां भी देश में जरूरत हो वहां तेज गति से इंफ्रास्ट्रक्चर बने सके।”