pm-narendra modi-haldwani-uttarakhand-visit-today-inaugurate-and-lay-foundation-stone-of-23-projects-worth-over-rs-17500-crore

पीएम मोदी आज 17,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

    Loading

    नई दिल्ली, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज हल्द्वानी, उत्तराखंड (Uttarakhand) का दौरा करेंगे। वहीं, आज उत्तराखंड (Uttarakhand) की जनता को बड़ा तोहफा देने वाले है। पीएम मोदी आज 17,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपए की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

    यह परियोजनाएं सिंचाई, सड़क, आवासीय, स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई सेक्टरों/ क्षेत्रों से संबंधित हैं। वहीं, पीएमओ ने कहा कि इस कार्यक्रम में छह परियोजनाओं का उद्घाटन होगा।जिनमें सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, एक पिथौरागढ़ में पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,400 करोड़ रुपए है।

    पीएम मोदी (PM Narendra Modi) लगभग 5750 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना की परिकल्पना साल 1976 में पहली बार की गई थी।

    गौरतलब है कि, इन दिनों पीएम मोदी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के दौरे पर है। वह इन राज्यों की जनता पर काफी मेहरबान है। बता दें कि, पीएम  मोदी ने 27 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में 11 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के 4 साल पूरे हुए हैं। ये भीड़ बता रही हैं कि आपने 4 साल में हिमाचल को तेज़ गति से आगे बढ़ते हुए देखा।

    मोदी ने कहा कि हमने इन 4 सालों में कई बड़ी मुश्किलों का सामना किया है।  इन 4 साल में मजबूती से कोरोना से लड़ाई लड़ी है, हिमालच को पहला AIIMS मिला, 4 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुए। उन्होंने कहा कि 11,000 करोड़ रुपए की लागत वाले 4 बड़े हाईड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया। जिससे हिमाचल प्रदेश में रहने वाली जनता की आय बढ़ेगी और यहाँ के लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। यहां पैदा हुई बिजली से हर वर्ष लगभग सवा सौ करोड़ रुपए की आय होगी।