PM Modi's address on the budget, said - 'Everyone is praising it, it will make the country modern'
PM Modi (File Photo -ANI)

    Loading

    चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Medical College) और चेन्नई (Chennai) में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का भी उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  पीएम ने कहा, ‘2014 से पहले हमारे देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे। लेकिन पिछले सात सालों में ही यह संख्या बढ़कर 596 मेडिकल कॉलेज हो गए है। 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 2014 से पहले देश में केवल सात एम्स थे लेकिन अब स्वीकृत एम्स की संख्या बढ़कर 22 हो गई है।  उन्होंने कहा, ‘2014 से पहले 82,000 मेडिकल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीट थीं। लेकिन इसे बढ़ाकर 1.48 लाख कर दिया गया है। 

     भारत सरकार ने मेडिकल क्षेत्र में कई सुधार लाए है। आयुष्मान भारत योजना की वजह से गरीबों के पास अच्छी और और सस्ती स्वास्थ्य सेवा पाने का मौका मिला है।  2014 के बाद एम्स की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए कई किए गए हैं।’

     प्रधानमंत्री ने कहा, कोविड महामारी ने एक बार फिर स्वास्थ्य क्षेत्र के महत्व की पुष्टि की है।  महामारी से सीखते हुए हम अपने सभी देशवासियों के लिए समग्र, गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए काम करते रहे। पीएम ने आगे कहा, भविष्य उन्ही का है जो स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश करेगा।  आने वाले वर्षों में, मैं भारत को गुणवत्ता और सस्ती देखभाल के लिए जाने-माने गंतव्य के रूप में देखता हूं। भारत में मेडिकल टूरिज्म का हब बनने के लिए जरूरी सब कुछ है और मैं मेडिकल बिरादरी से टेलीमेडिसिन को भी देखने का आग्रह करता हूं।

    तमिल भाषा और संस्कृति की समृद्धि पर मोहित रहा हूं

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं हमेशा तमिल भाषा और संस्कृति की समृद्धि पर मोहित रहा हूं। मेरे जीवन के सबसे सुखद क्षणों में से एक था जब मुझे संयुक्त राष्ट्र में दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल में कुछ शब्द बोलने का मौका मिला।