modi
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. सुबह की एक अन्य बड़ी खबर के अनुसार आज PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) जम्मू-कश्मीर (Jmmu Kashmir) दौरे पर रहेंगे। गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद ये अब उनका जम्मू-कश्मीर का पहला दौरा है। टी कार्यक्रम के अनुसार PM मोदी यहां पर सांबा जिले में होने वाले पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। इसके साथ ही वे यहां पर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ संवाद भी करेंगे। पता हो कि अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 पूरी तरह से हटाया गया था।

    दौरे के पहले मिली विस्फोटक सामग्री

    हालाँकि अभी आ रही एक खबर के अबुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू कश्मीर के दौरे से ठीक पहले एक खेत में विस्फोटक सामग्री मिली है। यह जानना जरुरी है कि ये एक्सप्लोसिव जिस स्थान पर मिला है, वह दोपहर में होने वाली रैली स्थल से महज 12 किलोमीटर दूर पर ही स्थित है। हालांकि पुलिस फिलहाल इन मामलों की जांच कर रही है। जम्मू के बिश्नाह के ललियाना गांव में संदिग्ध विस्फोट मिला है।

    ऐसा रहेगा आज PM मोदी का कार्यक्रम 

    वहीं आज PM मोदी अपने प्रवास कके दौरान 38,082 करोड़ रुपये के औघोगिक विकास प्रस्तावों की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान पीएम 2 हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे और साथ ही में वे जम्मू-श्रीनगर टनल का भी लोकार्पण करेंगे। वहीं मिली जानकारी के मुताबिक मोदी दुबई से आये हुए इंवेस्टर्स के साथ खास मुलाकात करने जा रहे हैं। वे  MR ग्रुप, DP World के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर आगे की विकास योजनाओं पर चर्चा भी करने वाले हैं।

    इसके साथ ही PM मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने और देश भर की ‘ग्राम सभाओं’ को संबोधित करने वाले हैं। साथ ही वह सांबा जिले की पल्ली पंचायत का भी दौरा करेंगे। पीएमओ के मुताबिक, देश के हर जिले में 75 जलाशयों के विकास और पुनर्जीवन के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री ‘अमृत सरोवर’ नाम से एक नयी पहल शुरू करेंगे। 

    वहीं आज अपने मोदी अपने दौरे के दौरान, ‘स्वामित्व’ (गांवों का सर्वेक्षण और गांव के क्षेत्रों में तात्कालिक तकनीक के साथ मानचित्रण) कार्ड योजना के तहत वे लाभार्थियों को इसे सौंपेंगे। यह कार्ड ग्रामीणों को उनकी संपत्तियों के स्वामित्व का दस्तावेजी प्रमाणपत्र देंगे ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर वित्तीय लाभ के लिए उनका उपयोग भी कर सकें। मोदी पंचायतों को पुरस्कार राशि भी अंतरित करेंगे जो विभिन्न श्रेणियों में दिए गए पुरस्कारों के विजेता हैं।