PM Modi
Photo: ANI

    Loading

    नयी दिल्ली. आज यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात (Gujarat) के सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) से जुड़े कई प्रोजेक्ट की शुरुआत की। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी समेत कई दिग्गज मौजूद रहे।

    दरअसल गुजरात के ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर से जुड़ा आज अहम दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम के जरिए सोमनाथ मंदिर से जुड़े कई नए प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि भले ही वह वर्चुअली माध्यम से जुड़े हैं, लेकिन मन से सोमनाथ भगवान के चरणों में ही हैं। पता हो कि प्रधानमंत्री मोदी गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में स्थित सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं। 

    आज इस ऐतिहासिक दिन में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि,

    • उन्होंने कहा कि, “आज मुझे समुद्र दर्शन पथ, सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी और जीर्णोद्धार के बाद नए स्वरूप में जूना सोमनाथ मंदिर के लोकार्पण का सौभाग्य मिला है। साथ ही आज पार्वती माता मंदिर का शिलान्यास भी हुआ है।”
    • उनका कहना था कि, “आज मैं लौह पुरुष सरदार पटेल जी के चरणों में भी नमन करता हूँ जिन्होंने भारत के प्राचीन गौरव को पुनर्जीवित करने की इच्छाशक्ति दिखाई। सरदार साहब, सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा हुआ मानते थे।”
    • सोमनाथ मंदिर को लेकर उन्होंने कहा कि, “इस मंदिर को सैकड़ों सालों के इतिहास में कितनी ही बार तोड़ा गया, यहाँ की मूर्तियों को खंडित किया गया, इसका अस्तित्व मिटाने की हर कोशिश की गई। लेकिन इसे जितनी भी बार गिराया गया, ये उतनी ही बार उठ खड़ा हुआ।”
    • इसके साथ ही सोमनाथ की महत्ता पर उनका कहना था कि, “पश्चिम में सोमनाथ और नागेश्वर से लेकर पूरब में बैद्यनाथ तक, उत्तर में बाबा केदारनाथ से लेकर दक्षिण में भारत के अंतिम छोर पर विराजमान श्री रामेश्वर तक, ये 12 ज्योतिर्लिंग पूरे भारत को आपस में पिरोने का काम करते हैं।’

    बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। आज प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ “समुद्र दर्शन” पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा वह आज ही श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखी।