PM Modi
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज यानी सोमवार 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एकदिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान नौ चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करने के साथ ही वह प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana) की भी शुरुआत करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिली जानकारी के मुताबिक PM नरेन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

    इस ख़ास अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इस बाबत PMO ने जानकारी दी कि पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश भर में स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने वाला एक देशव्यापी व सबसे बड़ी योजना है और यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा। तय क्रायक्रम के अनुसार आज सुबह 10।30 बजे प्रधानमंत्री मोदी उत्तरप्रदेश के सिद्धार्धनगर से राज्य के 9 मेडिकल कॉलेजों का उदघाटन करेंगे। इसके अलावा आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री वाराणसी के लिए 5200 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न विकास योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। 

    इस बाबत PMO ने जानकारी देते हुए कहा कि आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का मुख्य उद्देश्य ही शहरी और ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक व गंभीर स्वास्थ्य हालातों के लिए सुविधाओं में मौजूदा खाई को पाटने का है।इस योजना के तहत 10 राज्यों में 17,788 ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य और उपचार केंद्रों को सहयोग किया जाएगा। साथ ही सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य व उपचार केंद्रों की स्थापना भी की जाएगी। PMO की मानें तो  पांच लाख से अधिक की आबादी वाले देश के सभी जिलों में क्रिटिकल केयर केंद्रों की भी व्यापक स्थापना की जाएगी। 

    गौरतलब है कि एक ही सप्ताह में PM नरेन्द्र मोदी का पूर्वांचल (Purvanchal) का यह दूसरा दौरा होगा। जबकि चार महीने के अंदर PM मोदी तीसरी बार आज पूर्वांचल में होंगे। वहीं अगर उनके संसदीय क्षेत्र की बात करें तो यह दूसरी बार है। वैसे भी प्रधानमंत्री मोदी का आज का यह पूर्वांचल दौरा बेहद अहम् माना जा रहा है, क्योंकि उत्तरप्रदेश में कुछ महीने बाद ही विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) होने जा रहे हैं। ऐसे में PM नरेन्द्र मोदी का ये दौरा अति महत्वपूर्ण है।