PIC: Video Screegrab
PIC: Video Screegrab

    Loading

    नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से रविवार को नंदी हिल्स में एक चट्टानी कगार पर खड़ी चट्टान से 300 फीट गिरे 19 वर्षीय छात्र को बचाया गया। यह बचाव अभियान चिकबल्लापुर पुलिस और भारतीय वायु सेना द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया था।

    हाइक पर जाने की योजना बनाई 

    जानकारी के मुताबिक, रविवार तड़के बेंगलुरू में पीईएस विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्र निशंक शर्मा अपनी बाइक से लोकप्रिय सप्ताहांत गंतव्य नंदी हिल्स के लिए रवाना हुए। पुलिस के मुताबिक, उसने घर लौटने से पहले हाइक पर जाने की योजना बनाई थी। लेकिन उस दौरान वह फंस गया और हिलने-डुलने में असमर्थ रहा। गिरने के कुछ घंटे बाद युवक ने अपनी तल्लीन बुध्दि का इस्तेमाल कर फ़ोन से दिल्ली पुलिस और उसके परिवार से संपर्क किया और उन्हें अपनी स्थिति के बारे में बताया।

    निशंक की तलाश शुरू कर दी

    एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि,”गिरने के कुछ घंटे बाद उसने अपने फोन से इस बात की जानकारी अपने परिवार और स्थानीय पुलिस को दी।  घटना की सूचना मिलते ही पुलिस उपाधीक्षक वासुदेव के साथ पुलिस दल ने बचाव दल के साथ मिलकर चट्टान में फंसे निशंक की तलाश शुरू कर दी।

     30 फीट से नीचे तक नहीं जा सके

    उन्होंने बताया, हमने उससे बात भी की लेकिन हम उस कगार पर नहीं उतर सके जहां वह फंसा था। हमने उस चट्टान से खुद को नीचे उतारने का प्रयास किया लेकिन हम 30 फीट से नीचे तक नहीं जा सके। उन्होंने बताया कि, हमें यह भी महसूस किया कि, निशंक के चोटों को देखते हुए उसे चट्टानी सतह पर लाना बहुत जोखिम भरा होगा।

    रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची

    पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि, उन्होंने बाद में तुरंत जिला प्रशासन की मदद मांगी। और भारतीय वायु सेना से संपर्क कर बचाव अभियान में सहयोग का अनुरोध किया। जिसके बाद हेलीकॉप्टर के साथ रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। क्लिप के फुटेज में बचाव कर्मियों को हेलीकॉप्टर से निशंक की ओर दौड़ते हुए दिखाया गया है।

    पांच घंटे से अधिक समय तक चले ऑपरेशन में वे 19 वर्षीय को सुरक्षित निकालने में सफल रहे।  बचाव अभियान की निगरानी करने वाले चिकबल्लापुर जिले के पुलिस अधीक्षक मिथुन कुमार जीके ने कहा, “निशंक को येलहंका एयरबेस ले जाया गया और वहां से एक निजी अस्पताल में ले जाया गया।”

    ट्रेकर्स बुनियादी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें

    उल्लेखनीय है कि, नंदी हिल्स ट्रेकर्स के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, लेकिन दुर्घटना सुरक्षा उपायों की कमी को उजागर करती है। स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे अब यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्कता बढ़ा रहे हैं कि ट्रेकर्स बुनियादी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें।