बैंक 31 मई से पहले 12 रुपये काटकर देगा 2 लाख रु की सुविधा, जानें कैसे?

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौर में लोगों को बचत के साथ-साथ अनहोनी की स्थिति में इंश्‍योरेंस परिवार को आर्थिक सुरक्षा उपलब्‍ध कराता है। ऐसे में लोगों के लिए मोदी सरकार योजनाएं लाया है। बैंक इस योजना के लिए प्रीमियम की कटौती को लेकर एक एसएमएस (SMS) और अन्य तरीकों से बचत खाताधारकों (Savings Account) को सूचित कर रहा हैं।

    बता दें कि Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  योजना के तहत एक्सीडेंटल डेथ और विकलांग होने पर इंश्योरेंस देता है। यह एक साल का कवर है और हर साल व्यक्ति को इसका रिन्युअल करना होता है। जिस खाताधारकों ने पहले से ही पीएमएसबीवाई योजना के लिए रजिस्टर किया हैं उनके खाते से ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए 12 रुपए (GST सहित) का प्रीमियम कट जाता है। बैंक खाता आमतौर पर प्रत्येक वर्ष 25 मई से 31 मई के बीच डेबिट होता है। 

    PMSBY स्किम के लिए ऑनलाइन करें अप्लाई

    Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत नामांकन करने वाले ग्राहकों के बैंक अकाउंट से पैसे डेबिट किये जाएंगे। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो, किसी भी बैंक में आवेदन फॉर्म भरकर या अपने बैंक के नेटबैंकिंग पर लॉग इन पीएमएसबीवाई योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

    PMSBY का सालाना प्रीमियम 12 रुपये 

    PMSBY की कवरेज अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक होता है। योजना को जारी रखने के लिए रिन्युअल प्रीमियम का भुगतान मई माह के अंत तक करना होता है। PMSBY का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है। आपके बैंक खाते से 31 मई तक खुद कट जाती है। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस होना जरुरी है। 

    कौन ले सकता है लाभ?

    18-70 साल तक की उम्र के लोग पीएमएसबीवाई योजना का लाभ ले सकते हैं। पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम डायरेक्ट बैंक अकाउंट से काटा जाता है। यह आपके बैंक अकॉउंट से लिंक होता है। इस पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक का एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है।