Cyclone Alert
Representative Photo

    Loading

    पोर्ट ब्लेयर: ऐसे में जब इस साल का पहला चक्रवात (Cyclone) असानी (Cyclone Asani) बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) के ऊपर बन रहा है, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) के सांसद कुलदीप राय (MP Kuldeep Rai) ने उपराज्यपाल एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी के जोशी से आपदा प्रबंधन तंत्र को हाई अलर्ट (High Alert) पर रखने का आग्रह किया है।

    उन्होंने उपराज्यपाल जोशी से सभी स्कूलों और कॉलेजों में 19 और 21 मार्च को अवकाश घोषित करने का भी आग्रह किया है। 20 मार्च को रविवार होने के कारण छुट्टी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि 20 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत हो जाएगा और 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। विभाग के अनुसार यह चक्रवात अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च को बांग्लादेश-उत्तरी म्यांमार के तटों पर पहुंचेगा।

    आईएमडी ने मछुआरों को इस अवधि के दौरान बंगाल की खाड़ी और अंडमान के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग की चेतावनी का हवाला देते हुए, सांसद ने उपराज्यपाल को एक पत्र लिखकर सुझाव दिया कि एहतियात के तौर पर द्वीपसमूह में सभी पर्यटन गतिविधियों को 19-22 मार्च की अवधि के लिए स्थगित कर दिया जाए।

    उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान के मद्देनजर आपदा प्रबंधन मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखा जाए और स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए दूरदराज के द्वीपों में पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को तैनात किया जाए।