PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

कोलकाता: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) दो दिवसीय पश्चिम बंगाल (West Bengal) दौरे के लिए सोमवार को यहां पहुंचीं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Netaji Subhas Chandra Bose International Airport) पर मुर्मू की अगवानी राज्यपाल सीवी आनंद बोस (CV Anand Bose) और राज्य के मंत्री फरहाद हकीम और सुजीत बोस ने की तथा रक्षा बलों ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया। मुर्मू राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार राज्य की यात्रा पर आई हैं। उनकी यात्रा के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के इंतज़ाम बढ़ा दिए गए हैं। 

हवाई अड्डे से वह हेलीकॉप्टर से रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब के मैदान में पहुंचीं और फिर वहां से सड़क के रास्ते राजभवन गईं। क्लब में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुर्मू की अगवानी की। वह कोलकाता के दक्षिणी हिस्से में स्थित सुभाष चंद्र बोस के आवास नेताजी भवन जाएंगी और स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी। बाद में वह मध्य कोलकाता में जोरासांको ठाकुरबाड़ी स्थित रवींद्रनाथ टैगोर के आवास जाएंगी और कवि टैगोर को श्रद्धांजलि देंगी। 

मुर्मू को शाम को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा नेताजी इनडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा जहां राज्यपाल और मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। मंगलवार को राष्ट्रपति कोलकाता में यूको बैंक के 80 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगी। इससे पहले वह रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ जाएंगी। राष्ट्रपति का विश्वभारती विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए शांति निकेतन जाने का भी कार्यक्रम है। (एजेंसी)