Budget session 2022: President Ram Nath Kovind said - Significant decrease of muslim girls was recorded in the drop out from school
Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार संसद का बजट सत्र (Budget session)आज यानी सोमवार से शुरू हो चूका है। इसी क्रम में अभी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) का अभिभाषण जारी है। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) पेश करेंगी।

    संसद का बजट सत्र का LIVE सेशन आप इस लिंक से देख सकते हैं।

    गौरतलब है कि बजट सत्र से पहले PM मोदी ने मीडिया से बात की। मोदी ने सभी सांसदों का बजट सत्र में स्वागत किया। PM मोदी ने कहा कि सभी सांसद, दल उत्तम मन से बजट सत्र में चर्चा करें। उन्होंने कहा कि चुनाव का बजट सत्र पर असर नहीं होना चाहिए। 

    इसके साथ ही PM मोदी ने कहा कि आज की वैश्विक स्थिति में भारत के लिए बहुत सारे अवसर हैं। यह सत्र देश की आर्थिक प्रगति, टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा करता है। पीएम ने कहा कि बार-बार चुनाव से सत्र और चर्चा प्रभावित होती है। ये बजट सत्र पूरे सत्र का खाका खींचता है इसलिए इस सत्र को फलदायी बनाएं। अच्छे मकसद से चर्चा हो, ऐसी आशा है।

    पता हो कि कोरोना की तीसरी लहर के कारण कई तरह की पाबंदियों के साथ संसद का बजट सत्र आज यानी सोमवार से शुरू होगा। इसके बाद आगामी मंगलवार को आम बजट पेश होगा। इसमें शुरुआती दो दिनों को छोड़ कर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दो पालियों में चलेगी।

    इसके अगले दिन से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से नौ बजे तक और राज्यसभा की कार्यवाही की शुरुआत सुबह नौ बजे से आरंभ होगी। आज यानी सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही ढाई बजे दोपहर से शुरू होगी। आज ही दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा।