LPG Cylinder के दाम हो सकते हैं कम, 1 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

    Loading

    नई दिल्ली: जहां नवंबर महीना खत्म होने जा रहा है, वही दिसंबर आने वाला है। दिसंबर महीने के शुरू होते ही आम लोगों के जीवन से जुड़े चीजों में कुछ नियम भी बदलने वाले है। यानि नए नियम आने वाले है। आपको बता दें कि इस आने वाले दिसंबर महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बदल सकती है। इसके अलावा भी कुछ ऐसे नियम है जो बदलने वाले हो और वे सभी आम लोगों के जीवन से जुड़े है। आईये जानते है आखिर 1 दिसंबर से क्या नए बदलाव होने वाले है… 

    बदल सकते हैं LPG के दाम 

    आपको बता दें कि 1 दिसंबर से आम आदमी के जिंदगी में बड़े बदलाव हो रहे है। क्यों की रोजमरना की  इस्तेमाल होने वाली चीजों के दामों में बदलाव हो रहे है। डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम की समीक्षा करती हैं।

    कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (Coronavirus New Variant) सामने आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है। इस शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं। 

    UAN – आधार लिंक 

    आपको बता दें कि EPFO ने UAN और आधार को लिंक (UAN-Aadhaar Linking) करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी। बता दें कि  अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया है, उन्हें तीन दिन में यह काम निपटा लेना होगा, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

    जल्दी करें और अपना UAN – आधार लिंक करें। महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि समय सीमा के भीतर UAN Aadhaar लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा। ऐसे सी भी नहीं कर सकेंगे। साथ ही अंशधारक पीएफ खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे। 

    7 लाख के बीमा का हो सकता है नुकसान

    अगर आपने 30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं किया तो आपको एक और बड़ा नुकसान हो सकता है। जी हां दरअसल  EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी UAN Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा। इसलिए जल्द ही  अगर आपका UAN Aadhaar लिंकिंग नहीं है तो जल्दी से करवा लीजिये ताकि आपका कोई नुकसान ना हो सके। 

    SBI Credit Card महंगा होगा 

    जी हां एसबीआई क्रेडिट कार्ड ( SBI Credit Card ) का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई (EMI) पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी देना होगा। बता दें की इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा। 

    Home Loan पर खत्म हो रहे हैं कुछ ऑफर

    जैसा की हम सब जानते है। त्योहारों के चलते फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर (Home Loan Offers) दिया है। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है।

    हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू है, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। जी हां आपको बता दें की कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6.66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है। 

    Pensioners के लिए ये है नए नियम  

    हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। दरअसल सरकारी पेंशनर्स (Govt Pensioners) के लिए जीवन पत्र (Life Certificate) जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। समय सीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनरों को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा।

    ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। आपको बता दें की यह महत्वपूर्ण काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है। इस तरह 1 दिसंबर से आम लोगों के जिंदगी में यह बड़े बदलाव होने जा रहे है।