death
File photo

    Loading

    जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) के राजसमंद जिले में कुछ बदमाशों द्वारा पेट्रोल बम (petrol bombs) फेंके जाने से झुलसे बुजुर्ग पुजारी की शनिवार को मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। देवगढ़ (राजसमंद) के थानाधिकारी प्रताप सिंह ने कहा, ‘‘पुजारी की आज उदयपुर के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। उनकी पत्नी का भी उसी अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस घटना के सिलसिले में अब तक कुल सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

    गौरतलब है कि राजसमंद जिले में हीरा की बस्ती इलाके में रविवार रात पुजारी नवरत्न प्रजापत (72) (Navratna Prajapat) अपनी पत्नी के साथ एक छोटे से आवास में खाना खा रहे थे। तभी 8-10 लोगों ने उन पर कथित रूप से पेट्रोल बम फेंक दिया, जिससे वे दोनों झुलस गए। पुलिस अधिकारियों के अनुसार कुछ स्थानीय लोगों को प्रजापत के एक स्थानीय देवनारायण मंदिर के पुजारी होने पर आपत्ति थी और वे वहां किसी और को लाना चाहते थे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार साथ ही मंदिर की जमीन को लेकर भी विवाद चल रहा था और इस विवाद का मामला राजसमंद के देवघर की दीवानी अदालत में पहले से चल रहा था। 

    मामले में अगली सुनवाई तीन दिसंबर को होनी है। नवरत्न ने दो-तीन बार पुलिस से संपर्क किया था और आरोपियों के खिलाफ पुलिस अधीक्षक और जिला कलेक्टर से शिकायत भी की थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उन्होंने देवगढ़ थाने के थानाधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए थे लेकिन उन्होंने मामले को थाने के तहत आने वाली स्थानीय चौकी में भेज दिया और आरोपियों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

    बता दें कि पुजारी को पहले भी धमकाया गया था और आरोपियों के खिलाफ शिकायत भी की गई थी लेकिन इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई और पुजारी पर हमले की घटना होने के बाद स्थानीय थानाधिकारी और एक चौकी प्रभारी को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया। (एजेंसी)