PM modi New Parliament
File Photo

Loading

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 मई को नई पार्लियामेंट बिल्डिंग (संसद भवन) का उद्धाटन करेंगे। जिसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की और उन्हें नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। यह जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी।

लोकसभा सचिवालय ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, 2023 को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। नए संसद भवन का निर्माण अब पूरा हो गया है और नया भवन आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक है।”

गौरतलब है कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबे सड़क का रिडेवलपमेंट किया गया था। इसी प्रोजेक्ट के तहत बनी नई पार्लियामेंट बिल्डिंग प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। पीएम मोदी ने पिछले साल 8 सितंबर को इसका उद्घाटन किया और इसका नाम राजपथ से बदलकर कर्तव्य पथ करने का ऐलान किया था।

कर्तव्य पथ, संसद भवन, प्रधानमंत्री का ऑफिस-घर, सेंट्रल सेक्रेटेरियट की बिल्डिंग और वाइस प्रेसिडेंट एन्क्लेव भी सेंट्रल विस्टा पावर कॉरिडोर का हिस्सा हैं। जिसे केंद्र सरकार की एजेंसी CPWD बना रही है।

नया संसद भवन 4 मंजिला है और यह 64 हजार 500 वर्ग मीटर में बना है। यह बिल्डिंग पुरानी बिल्डिंग से 17 हजार वर्ग मीटर बड़ा है। जिसमें इसमें 3 दरवाजे हैं, इन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है। इसमें सांसदों और वीआईपी के लिए अलग एंट्री दी गई है। इस पर भूकंप का असर नहीं होगा।

नई लोकसभा में 888 सांसदों के बैठने का इंतजाम है। जबकि, मौजूदा लोकसभा में अधिकतम 552 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है। विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है। वहीं नई राज्यसभा में 384 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है।

वहीं, नई राज्यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे। मौजूदा राज्यसभा में 280 सांसदों की व्यवस्था है। लोकसभा हॉल की डिजाइन कुछ ऐसी की गई है कि दोनों सदनों के जॉइंट सेशन के वक्त लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद साथ बैठ सकेंगे। पुराने संसद भवन में सेंट्रल हॉल में 436 लोगों के बैठने की क्षमता है।