PM Modi
File Pic

    झांसी. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), भारत की श्रेष्ठ वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई (Rani Lakshmi Bai) की वीर धरा झांसी (Jhansi) से आज यानी शुक्रवार 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना की ताकत बढ़ाएंगे। जी हाँ, वे आज यहां भारतीय वायु सेना को हल्के कॉम्बेट हेलिकॉप्टर, नौसेना को इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट व आर्मी को स्वदेश निर्मित ड्रोन भी सौंपेंगे। इन सबके अलावा इस क्षेत्र के व्यापक विकास के लिए भी PM मोदी का दौरा महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। आज वे झांसी में 3425 करोड़ रुपये के निवेश की आधारशिला भी रखेंगे।

    दरअसल रानी लक्ष्मीबाई की जयंती के मौके पर सेना की ओर से झांसी में तीन दिवसीय राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व का आयोजन किया हुआ है। इसके आखिरी दिन यानी आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी पहुचेंगे । उनका ये दौरा सेना की ताकत में इजाफे और क्षेत्र के विकास की दृष्टि से बेहद ही अहम माना जा रहा है। PM मोदी यहां रानी के किले की तलहटी में स्थित मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मेड इन इंडिया मुहिम के तहत हल्का स्वदेश निर्मित लड़ाकू हेलीकॉप्टर आज वायुसेना को सौंपेंगे। 

    ये 40 हेलिकॉप्टर का बेजोड़ बेड़ा आज वायुसेना में शामिल होगा। इस हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने विकसित किया है। यह दुनिया का एकमात्र हेलीकॉप्टर है, जो हथियारों और तेल के वजन के साथ 5000 मीटर की ऊंचाई पर भी उड़ सकता है। इसके साथ आज PM मोदी नौसेना को DRDO द्वारा विकसित इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट देंगे। इसे INS विक्रांत व अन्य आधुनिक युद्धपोतों पर लैस किया जाएगा। इससे नौसेना की ताकत में बेहतरीन इजाफा होगा। वहीं इन सबके साथ ही आज सेना को देश में बने ड्रोन भी सौंपे जाएंगे।

    इन सबके अलावा प्रधानमंत्री मोदी झांसी में डिफेंस कॉरिडोर के पहले प्रोजेक्ट की आधारशिला भी आज ही रखेंगे। इन 400 करोड़ के निवेश से भारत डायनामिक्स लिमिटेड यहां एक यूनिट स्थापित करेगी, जिसमें टैंक रोधी मिसाइलें जैसे बड़े हथियार बनाये जाएंगे। इससे पांच हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की भी आज PM मोदी नींव रखेंगे। इसमें करीब 3014 करोड़ रुपये का निवेश होगा। वहीं, झांसी महानगर में ग्यारह करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित अटल एकता पार्क का भी वे आज लोकार्पण करेंगे। इस तरह प्रधानमंत्री मोदी और झांसी दोनों के लिए ही आज का दिन अहम रहने वाला है।