प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- ‘वैष्णो देवी भगदड़ में घायल हुए लोगों को राहत मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं’

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत होने पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में घायल हुए लोगों को राहत मुहैया कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मोदी ने ‘पीएम-किसान’ योजना के तहत निधि जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से इस संबंध में बात की है।

    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं वैष्णो देवी भवन परिसर में मची भगदड़ में अपने प्रियजन को खोने वाले शोकसंतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।” मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर सरकार के लगातार संपर्क में है और राहत कार्य किए जा रहे हैं। इससे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए अनुग्रह रााशि की घोषणा की।

    पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

    घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।” जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए। भगदड़ बीती रात करीब ढाई बजे मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है। (एजेंसी)