thane
Representational Pic

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, पात्र आबादी को कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक देना सरकार की प्राथमिकता में है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि इसके अलावा, कोविड-19 टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराकें देने का महत्वपूर्ण लक्ष्य अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक पूरा होने की संभावना है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक के साथ पात्र लोगों का टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता में है।”

    देश में शुक्रवार तक कोविड-19 रोधी टीके की 78 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्र ने कहा है कि भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है और 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक मिल चुकी है।

    जितने टीकों का इस्तेमाल हुआ है उनमें से करीब 87.8 प्रतिशत कोविशील्ड हैं, जिसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है। करीब 12.11 प्रतिशत टीके भारत बायोटेक के कोवैक्सीन हैं और एक प्रतिशत से कम स्पूतनिक वी टीके हैं।

    उत्तर प्रदेश में कम से कम 50 प्रतिशत लाभार्थियों को एक खुराक लग चुकी है। सूत्रों ने बताया कि चुनाव के पहले शत-प्रतिशत आबादी को एक खुराक दिए जाने का लक्ष्य है। भारत में फाइजर और मॉडर्ना के टीकों में देरी पर सूत्रों ने कहा कि समय-समय पर निर्माताओं की मांगों में बदलाव के कारण इन टीकों को देश में उपलब्ध कराने में देरी हो रही है। (एजेंसी)