पैगंबर मोहम्मद मामला: नूपुर शर्मा के बयान के बाद भारत में हुई ये 5 बड़ी घटनाएं, यहां जानें  क्या है पूरा मामला

    Loading

    नई दिल्ली: एक छोटी घटना भी पूरे देश को प्रभावित करती है। ऐसा ही इन दिनों भारत में हो रहा है, जहां पैगंबर मोहम्मद मामला हर तरफ चर्चा का विषय बन गया और इतना ही नहीं बल्कि इस मामले में कई गुनाह भी हुए, जहां कुछ लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। दरअसल इस मामले की शुरुआत हुई पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के बयान से, जिसे पुरे देश में अशांति फ़ैल गई। आइए अब जानते है कि नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के बयान के बाद देश में कौनसी 5 बड़ी घटनाएं हुई है… 

    नूपुर शर्मा के बयान के बाद.. 

    हम सब जानते है नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर देश में अब भी विवाद जारी है। कुछ दिनों पहले राजस्थान के उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या (Kanhaiya Lal Murder) का मामला भी उसी टिप्पणी से जुड़ा है। दरअसल उदयपुर में टेलरिंग की दुकान चलाने वाले कन्हैया लाल ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन किया था, जिसे लेकर उन्हें जान से मारने की धमकियां भी मिलने लगी थी,जिसकी वजह से मुस्लिम शख्स ने उसकी बर्बर तरीके से हत्या कर दी। 

    Supreme Court ने लगाई फटकार 

    अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से नूपुर शर्मा को फटकार लगने के बाद एक बार फिर से ये मामला सबके लिए चर्चा का विषय बन गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नूपुर शर्मा के विवादित टिप्पणी के कारण देशभर में अशांति फैल गई और सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया। ऐसे में अब Supreme Court ने नूपुर शर्मा को टेलीविजन पर आकर पुरे देश से माफ़ी मांगने को कहा है। 

    जानें नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद देश में क्या-क्या हुआ

    1. टेलर कन्हैया लाल की हत्या 

    हाल ही में हुई सबसे बड़ी घटना राजस्थान के उदयुपर की है, जहां टेलर कन्हैया लाल की मुस्लिम युवकों ने हत्या  कर दी है, बता दें कि यह नूपुर शर्मा से विवाद से ही जुड़ी है। गौरतलब रहे कि रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने मंगलवार को उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल (Kanhaiya Lal) की हत्या कर दी थी और इसबारे में एक ऑनलाइन वीडियो शेयर करते हुए कहा था कि वो इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं। जैसा की हमने आपको बताया था कि कन्हैया लाल ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया था, इसके बदलें उन्हें  मुस्लिम युवकों ने उन्हें मौत के घाट उतार दिया। 

    2. PM नरेंद्र मोदी को धमकी 

    आपको बता दें कि अब राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या करने वाले दोनों हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इतना ही नहीं बल्कि रियाज अख्तर और गौस मोहम्मद ने कन्हैया लाल की हत्या करने के बाद देश के प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी थी, जिससे पुरे देश में सनसनी मच गई थी।   

    3. खाड़ी देशों ने भी जताई आपत्ति 

    जैसे ही भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी की थी इसके बाद कुवैत समेत कई खाड़ी देशों ने इस बयान को लेकर भारत से आपत्ति जताई थी। इतना ही नहीं बल्कि इसका असर व्यापार पर भी हुआ। जी हां कई मुस्लिम देशों ने अपने यहां स्टोर से भारतीय सामान को भी हटा दिया था। कई जगह पर भारतीय उत्पादों को सेल्फ में प्लास्टिक से ढक दिया गया था। इस तरह उन्होंने भारत को लेकर अपनी नाराजगी दिखाई थी। 

    4. देश के कई राज्यों में मामला दर्ज 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि नूपुर शर्मा के खिलाफ दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र में कई मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र के मुंब्रा पुलिस स्टेशन ने नुपूर शर्मा को समन भेजकर 22 जून को पुलिस स्टेशन पहुंचकर अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा था, लेकिन नूपुर शर्मा थाने में पेश नहीं हुई। हालांकि अब इस विवादित बयान को लेकर नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने भी फटकार लगाई है। 

    5. कई शहरों में विरोध प्रदर्शन और उपद्रव

    इस मामले को लकेर देश में बहुत ज्यादा हलचलें बढ़ गई थी। आपको बता दें कि यूपी के कानपुर समेत देश के कई शहरों में नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद विरोध प्रदर्शन और उपद्रव हुआ था, जहां हिंसा भी हुई। कानपुर में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा ने बड़ा रूप ले लिया था।  यहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती करनी पड़ी थी, अब भी इस मामले को लेकर जो भी नूपुर शर्मा के पक्ष में बात कर रहे है उन्हें जान से मारा जा रहा है।