badal
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/चंडीगढ़. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, पंजाब के विधानसभा चुनाव में बुरी तरह से हारने के बाद अब शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election)  के लिए अपनी कमर कस ली इसके तहत के तहत अब SAD अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने युवाओं, महिलाओं के साथ-साथ समाज के अन्य वर्गों को पार्टी में अधिक स्थान देने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण और नए बदलावों की घोषणा की है। 

    इस बाबत उन्होंने ऐलान किया है कि पार्टी अब से ‘एक परिवार, एक टिकट’ के सिद्धांत का ही पालन करेगी। इसके साथ ही बादल ने कहा कि, सरकार बनने पर पार्टी कार्यकर्ताओं को जिला और राज्य दोनों स्तरों पर अध्यक्षता मिलेगी और इन पदों के लिए सांसदों और विधायकों के परिवार के सदस्यों पर अब विचार नहीं किया जाएगा।

    कार्यकर्ताओं के लिए 50% सीटें 

    इस बाब SAD अध्यक्ष बदल ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए 50% सीटें आरक्षित करके अगली पीढ़ी के नेताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो फिलहाल 50 साल से कम उम्र के होंगे। साथ ही  कि अब से जिलाध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ेंगे। 

    कोर कमेटी में होंगे बदलाव

    वहीं  सुखबीर बादल ने आगे कहा कि, आब पार्टी में निर्णय लेने वाले  उच्चतम स्तरीय कोर कमेटी में भी बदलाव होंगे। इसमें  युवाओं, महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधियों सहित नई पीढ़ी के सदस्यों को शामिल करने हेतु अब कोर कमेटी का पुनर्गठन होगा। बादल ने यह भी कहा कि, ये बदलाव 30 नवंबर तक केंद्रीय चुनाव निकाय की देखरेख में पूरा होगा। 

    छात्र संगठन होंगे और मजबूत

    इसके साथ ही सुखबीर बादल ने कहा कि, सिख छात्र संघ को अब बड़ी संख्या में पुनर्जीवित किया जाएगा। यूथ अकाली दल (YAD) और स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया (SOI) का पुनर्गठन होगा । अब इसके सदस्यों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी और अध्यक्ष को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।