पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अगले सप्ताह अमेरिका (America) जा रहे हैं। मोदी यहां 24 सितंबर को वॉशिंगटन में क्वाड समूह के लीडर्स के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है। जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) की यह पहली अमेरिकी यात्रा है। यही कारण है कि सभी की निगाहें इसपर टिकी हुई हैं। 

    ज्ञात हो कि अमेरिका में क्वाड नेताओं (QUAD Leaders) की उपस्थिति में होने वाली इस बैठक में मुक्त समावेशी हिन्द प्रशांत, अफगानिस्तान में तालिबानी की वापसी से पैदा हुए संकट सहित विश्व से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होने वाली है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी आने वाली 24 तारीख को अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के पीएम योशीहिदे सुगा और अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन के साथ क्वाड नेताओं के शिखर सम्मलेन में शिरकत करेंगे। 

    उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के एक हाईलेवल खंड को भी संबोधित करने वाले हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है। पीएम मोदी और बाइडेन के बीच व्हाइट हाउस में 23 सितंबर को द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है। 

    गौर हो कि क्वाड समूह (QUAD) में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान का समावेश है। अमेरिका इस क्वाड समूह की बैठक का आयोजन करा रहा है। जिसमें इन देशों के नेता शामिल होने वाले हैं। इससे पहले मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति ने क्वाड देशों के नेताओं की पहली शिखर बैठक डिजिटल माध्यम से आयोजित की थी।