PHOTO@Ani/ TWITTER
PHOTO@Ani/ TWITTER

    Loading

    नई दिल्ली:  कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi)ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘जन जागरण अभियान’ का उद्घाटन किया।  इस दौरान उन्होंने कहा ‘आखिर हिंदू धर्म और हिंदुत्व में क्या अंतर है, क्या वे एक ही बातें हैं। अगर वे एक ही बात हैं, तो हम उनके लिए एक जैसा नाम क्यों नहीं इस्तेमाल करते? ये जाहिर तौर पर दो अलग-अलग चीजें हैं। क्या हिंदू धर्म किसी सिख या मुस्लिम को मारना है, लेकिन हिंदुत्व का यही काम है।’

    कांग्रेस के डिजिटल कैंपेन के उद्घाटन कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा हिंदुस्तान में दो विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की और एक RSS की। कांग्रेस की​ विचारधारा जोड़ने, भाईचारे और प्यार की है,  वहीं आज के हिंदुस्तान में बीजेपी और RSS की विचारधारा ने नफरत फैला दी है। 

    राहुल ने कहा 2014 से पहले विचारधारा की ​लड़ाई केंद्रित नहीं थी लेकिन आज के हिंदुस्तान में विचारधारा की लड़ाई सबसे महत्वपूर्ण हो गई है। हमें जिस गहराई से अपनी विचारधारा को समझना व फैलाना चाहिए वो हमने छोड़ दिया। अब समय आ गया है कि हमें अपनी विचारधारा को अपने संगठन में गहरा करना है। 

    उन्होंने कहा आज हम माने या न माने आरएसएस और बीजेपी की नफरत भरी विचारधारा ने कांग्रेस पार्टी की प्रेममयी, स्नेही और राष्ट्रवादी विचारधारा पर भारी पड़ गया है, हमें इसे स्वीकार करना ही होगा। हमारी विचारधारा जिंदा है, जीवित है लेकिन उस पर भारी पड़ गया है। 

    सलमान खुर्शीद से उठा विवाद

    सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब में हिंदुत्व की विचारधारा की तुलना ISIS और बोको हरम जैसी जिहादी इस्लामिक विचारधारा से की थी। जिसके बाद लगातार बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है।