RAHUL-GANDHI
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) विदेश से दिल्ली लौट आये हैं। बताया जा रहा है कि वह आज संसद (Parliament) में भाग ले सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी आज विदेश से दिल्ली लौटे हैं। उनके आज संसद में भाग लेने की संभावना है। पिछले कई दिनों से बीजेपी राहुल गांधी के ब्रिटेन में दिए गए भाषण को लेकर आक्रामक दिख रही है। बीजेपी ने मांग की है कि राहुल गांधी संसद में आकर सदन से माफ़ी मांगे। बीजेपी के तमाम बड़े नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है। पिछले दो दिन से राहुल गांधी के मुद्दे को लेकर बीजेपी राज्य सभा और लोकसभा में हंगामा कर रही है। वहीँ विपक्ष अडानी मामले को लेकर सरकार पर सवाल खड़े कर रही है। 

पिछले दो दिन से सनद चल नहीं पाया। कहा जा रहा है कि राहुल गांधी के संसद में आने के बाद बीजेपी जोरदार हंगामा करेगी। दूसरी ओर राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के संसद कक्ष में अडानी विवाद को लेकर बैठक चल रही है।

विदेश में राहुल गांधी के दिए बयान को लेकर भाजपा द्वारा मांगे गए माफीनामा पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि माफीनामा मांगने वालों से मैं एक सवाल पूछता हूं। मोदी जी ने 5-6 देशों में जाकर हमारे देश के लोगों को अपमानित किया और कहा कि हिंदुस्तान में पैदा होना एक बहुत बड़ा पाप है। उन्होंने कहा कि भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कम किया जा रहा है, सभी टीवी चैनलों को दबाया जा रहा है, सच बोलने वाले लोगों को जेल में डाला जा रहा है, ये लोकतंत्र को खत्म करने की प्रक्रिया नहीं है तो क्या है? इसलिए माफी का कोई सवाल नहीं है। 

LPG सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ TMC सांसदों ने दिल्ली संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया। और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए।  

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने कहा कि मैं राहुल गांधी से पूछना चाहती हूं आपने विदेश में कहा कि देश में उन्हें किसी विश्वविद्यालय में बोलने का अधिकार नहीं है। ऐसा है तो 2016 में दिल्ली में जब एक विश्वविद्यालय में ‘भारत तेरे टूकड़े होंगे’ का नारा लग रहा था तब आपने वहां जाकर इसका समर्थन किया, वो क्या था? उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने एक ऐसे देश में जाकर विदेशी ताकतों का आह्वान किया जिसका इतिहास भारत को गुलाम बनाने का रहा है। भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं की धज्जियां उड़ाते हुए राहुल गांधी ने ये खेद व्यक्त किया कि क्यों विदेशी ताकतें आकर भारत पर धावा नहीं बोलती हैं।