रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, स्पेशल ट्रेन और किराया किया ख़त्म; अब पहले की तरह होगा सफर

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय रेल मंत्रालय ने आम जनता को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय ने कोरोना के समय शुरू शुरू हुई स्पेशल ट्रेन और उनमें लगने वाले किराये को समाप्त कर दिया है। इसी के साथ अब ट्रेन में लगने वाला किराया कोरोना के पहले जैसे लगता था वैसा लगेगा। इस बात की घोषणा शुक्रवार को मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी। 

    मंत्रालय ने कहा, “सभी नियमित समय सारणी वाली ट्रेनें जो वर्तमान में MSPC (मेल/एक्सप्रेस स्पेशल) और HSP (हॉलिडे स्पेशल) ट्रेन सेवाओं के रूप में काम कर रही हैं, जिसमें वर्किंग टाइम टेबल 2021 भी शामिल है, नियमित नंबरों के साथ और लागू होने वाले किराए और वर्गीकरण के साथ संचालित की जाएंगी।”

    इस आदेश के बाद अब यात्रियों को मेल, एक्सप्रेस सहित सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को ज्यादा किराया नहीं देना पड़ेगा। इसी के साथ मंत्रालय ने सॉफ्टवेयर बदलने का आदेश भी देदिया है। 

    रेलवे द्वारा जारी किए निर्देशों के अनुसार:

    • विशेष मामले में अनुमत किसी भी छूट को छोड़कर ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी आरक्षित के रूप में चलती रहेगी। 
    • पहले से बुक किए गए टिकटों पर रेलवे द्वारा वसूल किए जाने वाले किराए में कोई अंतर नहीं होगा या पहले से बुक किए गए यात्रियों के कारण किसी भी रिफंड की अनुमति नहीं होगी।
    • क्रिस से सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने का अनुरोध किया जाता है।
    • प्रत्येक क्षेत्रीय रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि सभी संबंधित कर्मचारियों को विवरण उपलब्ध कराने और डेटाबेस में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है।