रेलवे फिल्म की शूटिंग के लिए वसूलती है लाखों रुपये, जानकर दंग रह जाएंगे आप

    Loading

    नई दिल्ली. आपने कई बॉलीवुड फिमों में रेलवे स्टेशन का सीन देखा होगा। मशहूर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया’ तो याद ही होगी आपको, जिसमें शाहरूख खान ट्रेन के गेट पर होते हैं और काजोल ट्रेन के साथ-साथ भागती हुई दिखाई देती हैं। पर क्या आपके मन में कभी ये विचार आया है कि भारतीय रेलवे फिल्म की शूटिंग करने के लिए कितने रुपये लेती है? बता दें, कि किसी भी फिल्म की शूटिंग करने के लिए भारतीय रेलवे के अपने ही कुछ खास नियम बनाये है। आज हम उन्हीं नियमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।  

    इंजन और 4 बोगियों के लिए 50 लाख रुपये है चार्ज 

    यदि किसी शूटिंग के दौरान ट्रेन के एक इंजन और चार बोगियों की डिमांड होती है तो रेलवे एक दिन के लिए करीब 50 लाख रुपये लेती है। यानी रेलवे परिसर में जिस तरह से फिल्म की शूटिंग की डिमांड होती है, उसी के अनुसार ही रेंट भी देना होता है। हालांकि, यह रेंट पहले ही तय कर लिया जाता है, ताकि बाद में कोई समस्या न हो।

     स्टेशनों पर शूटिंग का है लाखों रुपये का खर्च 

    रेलवे A1  कैटेगरी वाले स्टेशनों के लिए लाइसेंस देने के लिए प्रतिदिन के हिसाब से 1 लाख रुपये फीस लेती है। इसके इलावा B1 और B2  कैटेगरी वाले स्टेशनों के लिए 50 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देने पड़ते हैं। इतना ही नहीं यदि आप त्योहारिक या अन्य बिजी सीजन के समय इन ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 15 प्रतिशत अधिक चार्ज करना पड़ता है।  

    मालगाड़ी के लिए है ये नियम

    शूटिंग में मालगाड़ी का इस्तेमाल के लिए न्यूनतम 200 किलोमीटर का चार्ज देना होता है। यदि आप शूटिंग के लिए 1 किलोमीटर तक ही मालगाड़ी का इस्तेमाल कर रहे हैं फिर भी आपको इतना ही चार्ज करना होगा। यानी आपको 426600 प्रतिदिन की दर से रकम अदा करनी होती है। बता दें, शूटिंग के दौरान अगर ट्रेन को रोका जाता है तो उसके लिए भी 900 रुपये प्रति घंटे की दर से एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है।  

     शूटिंग के लिए बनाए जाते हैं आर्टिफिशियल स्टेशन 

    बता दें कि फिल्म की बजट को देखते हुए कई ट्रेन के सीन फिल्म सिटी में बने आर्टिफिशियल स्टेशनों में शूट किए जाते हैं। क्यों कि असली ट्रेन और स्टेशन पर  शूटिंग करना काफी महंगा होता है। साथ ही शूटिंग के दौरान रेलवे के यात्रियों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।