RAILWAY train
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया एप लांच (launch) किया है।यहां आपकी शिकायतों का तुरंत निदान हो जाएगा। इसका नाम ‘बिजली समाधान मोबाइल ऐप’ (Bijli Samadhan Mobile App) रखा गया है। भारतीय रेलवे अपने ग्राहकों और कर्मियों की सुविधा और सहायता के लिए निरंतर प्रयासरत रहता है। इसके लिए नित नई तकनीकों को उपयोग में लाता रहता है। आये दिन मिल रही शिकायतों (complaints) को ध्यान में रखते हुए इस नए एप को लांच किया है।  

    गूगल प्ले स्टोर से करें डाऊनलोड 

     उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) के प्रयागराज मण्डल द्वारा रेल कर्मचारियों और अपने रेल यात्रियों की बिजली सम्बंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए रेलवे ‘बिजली समाधान मोबाइल ऐप’ जारी किया गया है। यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर अथवा क्यू आर कोड स्कैन करके डाउन लोड करके उपयोग में लाया जा सकता है। रेलवे बिजली समाधान ऐप के माध्यम से आप अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद उसके समाधान होने तक की स्थिति का ट्रैक रिकार्ड भी देख सकते हैं। 

    अपनी फीड बैक भी दे सकते हैं 

    शिकायत निस्तारण होने के बाद उपभोक्ता या यात्री गुणवत्तापूर्ण अपनी फीड बैक भी दर्ज करा सकते है। इस ऐप पर दर्ज होने वाली सभी शिकायतों की निगरानी रेलवे विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा की जाती है। रेलवे प्रबंधन ने सभी यात्रियों से अनुरोध किया है कि ‘रेलवे बिजली समाधान ऐप’ का अधिक से अधिक उपयोग करें और अन्य लोगों को भी जागरुक करें। इससे पहले भी रेलवे ने अन्य कई एप लांच किया है।