ashok gahlot
File Pic

    जयपुर. राजस्थान सरकार (Rajasthan Goverment) ने अपने प्रशासनिक अमले में बड़ा बदलाव करते हुए राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 283 अधिकारियों का तबादला किया है। राज्य के कार्मिक विभाग ने मंगलवार देर रात तबादला सूची जारी की। उनमें 259 आरएएस के तबादले किए गए हैं जबकि राजस्थान तहसीलदार सेवा के 24 अधिकारियों को पदोन्नति दी गई है।

    राज्य सरकार ने ये तबादले ऐसे समय किए हैं जब राज्य में अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की कवायद चल रही है और कांग्रेस के राज्य प्रभारी पार्टी विधायकों से चर्चा के लिए जयपुर में हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य व शिक्षा सहित कई अन्य विभागों में भी तबादले आने वाले दिनों में किए जा सकते हैं। हजारों की संख्या में तबादले लंबित हैं।

    क्या विधायकों की मांग पर हुए हैं तबादले! 

    ऐसा भी माना जा रहा है कि ये तबादले विधायकों की मांग पर ही किए गए हैं।  तबादला सूची में ऐसे कई अधिकारियों के नाम भी हैं जो पिछले दिनों विधायकों से भिड़ गए थे।  बताया जा रहा है कि लंबे समय से विधायक ने तबादलों के लिए मुख्यमंत्री के पास आवेदन दे रखे थे, मगर अचानक रायशुमारी से दस घंटे पहले तबादला सूची जारी होने पर इसे अब एक सियासी तबादला सूची माना जा रहा है। 

    गौरतलब है कि ये ट्रांसफर इस बार तब किए गए हैं, जब प्रदेश में कैबिनेट विस्तार की जोरशोर से अटकलें लगाई जा रही हैं।  वहीं केंद्रीय नेतृत्व की ओर से अजय माकन को कांग्रेस के विधायकों संग रायशुमारी के लिए भी फिलहाल राजस्थान भेजा जा रहा है