Rajnath Singh and Jaishankar will go on a two-day visit to America amid Russia-Ukraine war
MEA Spokesperson Arindam Bagchi

    Loading

    नई दिल्ली: रशिया-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिन के अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता में दी। बागची ने कहा, “विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 11-12 अप्रैल 2022 तक अमेरिका का दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री चौथी भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय 2 + 2 वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में होगी।”

    उन्होंने कहा, “बातचीत दोनों पक्षों को संबंधों को और मजबूत करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से विदेश नीति, रक्षा और सुरक्षा से संबंधित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडे में क्रॉस-कटिंग मुद्दों की व्यापक समीक्षा करने में सक्षम बनाएगी।”

    विदेश प्रवक्ता ने कहा, “विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सचिव एंटनी ब्लिंकेन से भी अलग से मुलाकात करेंगे। भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए विदेश मंत्री का अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है।”

    राजनाथ सिंह के स्वागत के लिए तत्पर

    रक्षामंत्री और विदेश मंत्री के अमेरिका दौरे पर यूएसए के रक्षा सचिव ने कहा, “चौथे यूएस-इंडिया 2+2 मंत्रिस्तरीय, 11 अप्रैल के लिए सचिव ब्लिंकन के साथ राजनाथ सिंह और डॉ जयशंकर का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं। इस वर्ष के मंत्रिस्तरीय में यूएस-भारत रक्षा सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा शामिल होगा क्योंकि हम एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।”