Rajya-Sabha-Budget

    Loading

    नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Chunav 2022) को लेकर आज से नामांकन शुरू हो गया है। देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। इसके लिए 31 मई तक नामांकन दाखिल किया जाएगा। सभी नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को की जाएगी। सभी उम्मीदवार 3 मई तक अपना नाम वापस लें सकते हैं। 

    ज्ञात हो कि राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक मतदान होगा। इसके साथ ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती भी होगी। जून से अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। वैसे जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उसमें केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और अंबिका सोनी के नाम शामिल है।

    वहीं बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्र का भी कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। इन सभी राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच खत्म होगा। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 11 सीटों पर राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं। फिर महाराष्ट्र और तमिलनाडु की छह-छह सीटों पर इलेक्शन हो रहा है। 

    गौरतलब है कि देश में राज्यसभा की कुल 245 सीटें हैं। जिसमें से मौजूदा समय में बीजेपी के 95 राज्यसभा सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 29 राज्यसभा सदस्य हैं। साथ ही राज्यसभा में यूपी से सबसे अधिक 31 सदस्य हैं।