Rajya Sabha Election 2024 | UP में बीजेपी ने 8 और समाजवादी पार्टी ने 2 सीटें जीती | Navabharat (नवभारत)
ट्रेंडिंग टॉपिक्स
ब्रेकिंग न्यूज़
लाईव ब्लॉग
अंतिम अपडेट2 महीने पहले

UP में बीजेपी ने 8 और समाजवादी पार्टी ने 2 सीटें जीती

ऑटो अपडेट
द्वारा- Mrinal Pathak
कंटेंट राइटर
द्वारा- Vijay Kumar Tiwari
न्यूज एडिटर डिजिटल
द्वारा- Shubham Sondawale
कंटेन्ट राइटर
23:14 PMFeb 27, 2024

मुख्यमंत्री ने सभी भाजपा उम्मीदवारों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री योगी ने राज्यसभा चुनाव जीतने वाले सभी भाजपा उम्मीदवारों को सम्मानित किया

22:44 PMFeb 27, 2024

सपा उम्मीदवार ने स्वीकार की हार

राज्यसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आलोक रंजन ने हार स्वीकार की, विजेताओं को बधाई दी। यूपी राज्यसभा चुनाव के नतीजों के बाद सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि SP के 7 क्रॉस वोट संजय सेठ को मिले। वहीं, राजभर की पार्टी से एक क्रॉस वोट जया को गया था।

21:26 PMFeb 27, 2024

UP में BJP ने आठ सीटें जीती

उत्तर प्रदेश भाजपा के नेता और कार्यकर्ता लखनऊ में जश्न मना रहे हैं। पार्टी ने राज्य की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीटें जीत ली हैं। जबकि दो सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में गई है।

20:36 PMFeb 27, 2024

अभिषेक मनुसिंघवी ने दिया हर्ष को बधाई

हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी कहते हैं, ''मैं हर्ष महाजन (भाजपा उम्मीदवार) को बधाई देता हूं। उन्होंने जीत हासिल की है. साथ ही मैं उन विधायकों को भी धन्यवाद करना चाहता हूं जो कल रात तक हमारे साथ बैठे थे. जिनमें से तीन हमारे साथ नाश्ता करके गए. इससे मुझे निजी रूप से काफी शिक्षा मिली है.

20:23 PMFeb 27, 2024

हिमाचल में हर्ष महाजन की जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के हर्ष महाजन जीत गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी ने टॉस में यह जीत हासिल की है. जिसके बाद पूर्व सीएम ने हिमाचल प्रदेश को इस्तीफा देने को कहा है.

20:18 PMFeb 27, 2024

हिमाचल में BJP-कांग्रेस बराबर

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा सीट पर पेंच फंस गया है. दरअसल, कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशी को बराबर 34-34 वोट मिले हैं. ऐसे में अब नतीजा फंस गया है.  

20:16 PMFeb 27, 2024

हिमाचल के सीएम को देना चाहिए इस्तीफा

राज्य के पूर्व CM जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को इस्तीफा देना चाहिए.

19:37 PMFeb 27, 2024

UP में शुरू हुई मतगणना

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के चुनाव के सभी मत पत्र को सही बताया गया है. अब एक बार फिर उत्तर प्रदेश में मतगणना शुरू हो चुकी है.   

18:39 PMFeb 27, 2024

कर्नाटक के 3 कांग्रेस और एक भाजपा के सांसद जीते

कर्नाटक से कांग्रेस पार्टी के तीन उम्मीदवार जीत गए हैं। जिसने नाम अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर हैं। जबकि बीजेपी के नारायण बंदिगे भी जीते हैं। 

18:21 PMFeb 27, 2024

उत्तर प्रदेश में आपत्ति के बाद रुकी वोटों की गिनती

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और ओम प्रकाश राजभर की आपत्ति के बाद वोटों की गिनती को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है. ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के दो वोटों पर आपत्तियां जताई गई है. सपा ने आयोग से अनुरोध कर दोनों आपत्तियों का समाधान होने तक मतगणना को आगे बढ़ाने से मना किया है. एक आपत्ति राजभर की तरफ से ये है कि उनके विधायक जगदीश राय ने बिना दिखाए कैसे वोट डाल दिया. जबकि दूसरी आपत्ति सपा ने जताई है कि राजभर की पार्टी के विधायक दूधराम का वोट किसी की मदद से कैसे पड़ गया.

 

Load More

Loading

नवभारत डेस्क : आज राज्यसभा के सांसदों के लिए 3 राज्यों में चुनाव हो रहे हैं। इसके जरिए कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 15 सीटों के लिए कड़ा मुकाबला हो रहा है। भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ जुगाड़ लगाकर सभी तीन राज्यों में अपने 3 अतिरिक्त राज्यसभा सांसद की जीत सुनिश्चित करना चाह रही है, जबकि कांग्रेस व समाजवादी पार्टी अपने सहयोगी लोगों के साथ मिलकर भाजपा की चाल नाकाम करने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों खेमों के द्वारा विधायकों अपने पाले में खींचकर क्रॉस वोटिंग कराने की तैयारी है, जिसमें भाजपा सफल होती दिखायी दे रही है। 

Rajya Sabha Election 2024, BJP, Samajwadi Party, Congress, Cross Voting
राज्यसभा चुनाव 2024 (कांसेप्ट फोटो)

आज 15 राज्यों के 56 राज्यसभा सांसदों का चयन किया जाना है, जिसमें से 12 राज्य ऐसे हैं, जहां पर रिक्त सीटों के बराबर नामांकन पत्र भरे गए थे, जिससे 12 राज्यों में मतदान नहीं होगा। सभी नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को विजेता घोषित कर दिया जाएगा, जबकि कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 15 सीटों के लिए कड़ा मुकाबला होने वाला है। इन तीनों राज्यों में कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ टक्कर है, जबकि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला समाजवादी पार्टी के साथ है। इन तीनों राज्यों में क्रॉस वोटिंग की संभावना है, जिसको लेकर इन तीनों राज्यों में राजनीतिक रणनीतिकार अपनी-अपनी रणनीति साधने में जुटे हुए हैं। 

जहां तक उत्तर प्रदेश की बात है यहां पर भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन दलों की भोज पार्टी में सभी नेता व विधयक उपस्थित थे, लेकिन समाजवादी पार्टी के डिनर में आठ विधायक नहीं जा सके, जिसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि सपा के कई विधायक पाला बदलने के मूड में दिख रहे हैं। 

Rajya Sabha Election 2024 Voting Live Update
राज्यसभा (फाइल फोटो)

कर्नाटक में भी हो सकता है ‘नाटक’ 
वहीं कर्नाटक में भी राज्यसभा चुनाव में कांटे का मुकाबला है। यहां भी भाजपा-जद(एस) गठबंधन ने अपना दूसरा उम्मीदवार (कुपेंद्र रेड्डी) मैदान में उतारकर मामले को दिलचस्प बना दिया है। हालांकि गठबंधन चार में से केवल एक सीट जीतने की ताकत रखता है। कर्नाटक में कांग्रेस के पास 134 विधायक जबकि भाजपा के पास 66 और जद (एस) के पास 19 विधायक हैं, जबकि चार अन्य विधायक हैं। 

हिमाचल में भी भाजपा की कूटनीतिक चाल 
 हिमाचल में कांग्रेस पार्टी ने यहां से अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बनाकर राज्यसभा में भेजने की तैयारी की है। इनको जीत दिलाने के लिए किसी भी पार्टी को 35 वोट की जरूरत होगी, जबकि कांग्रेस के पास 40 विधायकों के साथ तीन निर्दलीय भी साथ दे रहे हैं। ऐसे में हिमाचल में कांग्रेस का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। हालांकि, बीजेपी ने यहां हर्ष महाजन को टिकट देकर क्रॉस वोटिंग कराने का जुगाड़ लगाया। हर्ष महाजन कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए हैं। ऐसे में बीजेपी उम्मीद करेगी कि हर्ष कांग्रेस विधायकों से क्रॉस वोटिंग कराने में सफल होंगे। 

आपको बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए सुबह 9 से लेकर शाम 4 बजे तक विधानसभा परिसर में मतदान कराया जाएगा।

OK

We use cookies on our website to provide you with the best possible user experience. By continuing to use our website or services, you agree to their use.   More Information.