PM Modi
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली.  आज यानी रविवार को 22 तारीख को श्रावण मास की पूर्णिमा है, इसी दिन रक्षाबंधन (Rakhi) मनाया जाता है। आज के इस शुभ दिन पर सम्पूर्ण देश रक्षाबंधन का पावन पर्व मना रहा है।  मन जाता है कि इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बंद के उनकी सलामती की दुआँ मांगती हैं और भाई अपने भाई अपने बहन की सुरक्षा का संकल्प लेते हैं। 

    आज इस ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि,”सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर ढेरों शुभकामनाएं।”

    इसके साथ ही देश के अनेक प्रमुख राजनेताओं ने भी भी राखी पर सभी देशवासियों को अपनी शुभकामनायें दीं।  गौरतलब है कि रक्षाबंधन के त्योहार को भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है। यह त्योहार हर साल श्रावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। बहनें इस दिन अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई बहन की रक्षा की वादा करता है और बहन को तोहफे देते हैं।  

    गौरतलब है कि रक्षा बंधन पर इस बार बृहस्पति और चंद्रमा की युति से गज केसरी योग बन रहा है।  इसके अलावा शोभन याग, सर्वार्थसिद्धि योग और धनिष्ठा नक्षत्र भी इस बार राखी के इस पावन पर्व को और भी शुभ बना रहे हैं।  भद्रा का साया ना होने की वजह से आज पूरे दिन बहनें अपने भाई को राखी बांध सकेंगी।  हालांकि ज्योतिषविद इस बीच एक विशेष अवधि में राखी ना बांधने की सलाह दे रहे हैं। 

    जी हाँ आज रक्षा बंधन पर शाम 5 बजकर 14 मिनट से लेकर 6 बजकर 49 मिनट तक राहु काल रहेगा।  इस दौरान भाई की कलाई पर रक्षा का पवित्र सूत्र बांधने से आप बचें।  आप राहु काल से पहले या बाद में ही भाई की कलाई पर आज राखी बांधें।